तकनीक : आसमान से बिजली गिरने से पहले ही उन्हें आकर्षित कर जमीन तक पहुंचा देंगी ये छड़े, ब्राजील में प्रयोग शुरू

ब्राजील के वैज्ञानिकों ने साओ पाउलो शहर के उत्तर-पूर्व में स्थित इमारतों पर छड़ें लगाईं, स्लो मोशन कैमरों की मदद से कैद किया नजारा

तकनीक : आसमान से बिजली गिरने से पहले ही उन्हें आकर्षित कर जमीन तक पहुंचा देंगी ये छड़े, ब्राजील में प्रयोग शुरू

आसमान से गिरने वाली बिजली के असर से इमारतों और उसमें रहने वाले लोगों को बचाने के लिए छतों पर छड़ें लगाई जाती हैं। ये छड़ें बिजली को शोषित करके भूमि में भेज देती हैं। अब ब्राजील के वैज्ञानिकों ने बिजली गिरने से पहले जमीन के नीचे भेजने की तकनीक का आविष्कार किया है। बिजली गिरने से पहले ये छड़ें बिजली के डिस्चार्ज को आसमान में फेंकती हैं। यह डिस्चार्ज बिजली आसमानी बिजली को अपनी ओर आकर्षित करता है। बिजली इन छड़ों से टकराकर जमीन में चली जाती है।

वैज्ञानिकों ने परीक्षण के लिए स्लो मोशन कैमरे लगाए

आपको बता दें कि ब्राजील के वैज्ञानिकों ने साओ पाउलो शहर के उत्तर-पूर्व में स्थित इमारतों पर छड़ें लगाईं। इस प्रकार की घटना एक मिलीसेकंड से भी कम समय में होती है। इस घटना की तस्वीरें या वीडियो बनाना बहुत मुश्किल है। ऐसे में वैज्ञानिकों ने 450 फीट दूर एक हाई स्पीड वीडियो कैमरा लगाया ताकि सड़क के किनारे आसमान में बिजली गिरने समेत पूरी घटना की तस्वीरें ली जा सकें। इस कैमरे ने हर सेकंड 40 हजार तस्वीरें कैद की हैं।

लोगों की जान बचाने में मददगार होंगी ये छड़े

नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस रिसर्च के एक वरिष्ठ शोधकर्ता ने कहा, "हमने 31 विद्युत डिस्चार्ज दर्ज किए, जो आकाश से बिजली को आकर्षित करते दिखाई दिए। आकाश में मौसम बदलते ही ये छड़ें सक्रिय हो जाती हैं। यह आकाश की नेगेटिव चार्ज इलेक्ट्रिसिटी को तुरंत पॉजिटिव बना देता है। ऐसे में लोगों को बचाने का यह एक अच्छा तरीका है।" 

ग्रीस में लेजर की मदद से कम किया जा रहा हैं आसमानी का असर

कुछ महीने पहले यूनान के वैज्ञानिकों ने आसमान में तेजी से लेजर दागकर बिजली की दिशा बदल दी थी। इस प्रयोग ने स्थापित किया कि इमारतों पर बिजली की छड़ों के बजाय लेजर बीम का इस्तेमाल किया जा सकता है। जिससे वज्रपात से जान-माल का नुकसान नहीं होगा। हालांकि, इस प्रयोग को पूरी तरह विकसित करने में अभी समय लगेगा।