उत्तर प्रदेश : अनाज के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार अयोध्या में शुरू करेगी पायलट परियोजना की शुरुआत

उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में मोटे अनाज की खेती और खपत को बढ़ावा देने के लिए 100 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बना रही है

उत्तर प्रदेश : अनाज के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार अयोध्या में शुरू करेगी पायलट परियोजना की शुरुआत

योगी आदित्यनाथ सरकार ने उत्तर प्रदेश में मोटे अनाज के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए अपनी पायलट परियोजना शुरू करने के लिए अयोध्या का चयन किया है। सरकार राज्य में मोटे अनाज की खेती और खपत को बढ़ावा देने के लिए लगभग 100 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बना रही है। इसका उद्देश्य लोगों को इन अनाजों को अपने दैनिक आहार में शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करना और प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना के लिए अनुदान और सब्सिडी जारी करना है।

क्या है इस योजना का उद्देश्य

आपको बता दें कि इस परियोजना से किसानों की आय को दोगुना करने में मदद मिलने की उम्मीद है क्योंकि मोटे अनाज की खेती के लिए सिंचाई के लिए कम पानी की आवश्यकता होती है और यह गेहूं और धान जैसी अन्य फसलों की तुलना में अधिक लागत प्रभावी है। सरकार किसानों से मक्का, ज्वार, बाजरा और जौ सहित प्रमुख मोटे अनाजों की खेती करने का आग्रह कर रही है।

कृषि विभाग ने किया भूमि का चयन

गौरतलब है कि इस काम के लिए कृषि विभाग ने खेती के उद्देश्यों के लिए अयोध्या जिले में लगभग 1,200 हेक्टेयर भूमि की पहचान की है। मोटे अनाज की खेती के लिए तकनीकी सहायता शुरू हो चुकी है और सरकार की योजना जल्द ही किसानों को गुणवत्तापूर्ण बीज उपलब्ध कराने की है।