महिला बॉक्सिंग विश्व चैंपियनशिप : भारत के झोली में आया चौथा सोना

पहले निखत ज़रीन और फिर लवलीना बोरगोहेन ने जीता पदक

महिला बॉक्सिंग विश्व चैंपियनशिप : भारत के झोली में आया चौथा सोना

महिला विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारत के लिए बहुत अच्छी खबर आई है। भारत ने चार अंतिम मुकाबलों में से  चारों स्वर्ण अपने नाम कर लिया। कल भारत के मुक्केबाजों ने भारत को दो स्वर्ण दिलाया था और आज भी दोनों मुक्केबाजों ने दोनों पदक अपने नाम किया। भारतीय मुक्केबाज निखत ज़रीन ने फाइनल में प्रभावी प्रदर्शन के साथ वियतनाम की गुयेन थी टैम को हराकर अपना दूसरा महिला विश्व चैंपियनशिप स्वर्ण पदक हासिल किया। वहीं लवलीना बोरगोहेन ने 70-75 किग्रा भारवर्ग में स्वर्ण पदक जीतकर भारत की झोली में चौथा स्वर्ण डाला।

निखत ने कुछ इस तरह दिलाया पदक

आपको बता दें कि निखत से पहले ही स्वर्ण पदक की उम्मीद की जा रही थी और उन्होंने आशा अनुसार प्रदर्शन कर देश को पदक दिलाया है। रविवार को हुई इस बाउट में निखत ने शुरू से ही आक्रामक रवैया अपनाया, अपने प्रतिद्वंद्वी को खेल में आने का कोई मौका नहीं दिया और पंचों की झड़ी के साथ पहला राउंड 5-0 से जीत लिया। दूसरा राउंड भी निखत के पक्ष में गया। तीसरे राउंड में उन्होंने वियतनाम की मुक्केबाज को शानदार पंच जड़ा। इसके बाद रेफरी ने मैच रोककर वियतनाम की मुक्केबाज का हाल-चाल जाना। यहीं से निखत की जीत तय हो गई थी। अंत में उन्होंने यह मुकाबला 5-0 के अंतर से अपने नाम किया और लगातार दूसरी बार बॉक्सिंग चैंपियनशिप जीत ली।

इस तरह लवलीना बोरगोहेन ने जीता मैच

वहीं लवलीना बोरगोहेन ने 70-75 किलोग्राम भारवर्ग में स्वर्ण पदक अपने नाम किया है। फाइनल मुकाबले में लवलीना बोरगोहेन ने ऑस्ट्रेलियाई मुक्केबाज ऑस्ट्रेलिया की कैटलिन एन पार्कर के साथ हुए मुकाबले में पहला राउंड लवलीना ने 3-2 के अंतर से अपने नाम किया। दूसरा राउंड ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ी जबकि तीसरे और आखिरी राउंड में दोनों के बीच कांटे की टक्कर रही। रिव्यू के लिए गये सभी जज ने मिलकर लवलीना को विजेता घोषित किया। इसके साथ ही देश को इस प्रतियोगिता में चौथा स्वर्ण पदक मिल गया।

Tags: Boxing