ऑनलाइन होटल लिस्टिंग का फायदा उठाकर देश भर में नकली कस्टमर केयर नंबरों के साथ लोगों को ठग रहे हैं स्कैमर

स्कैमर्स भारत में होटल के मेहमानों को लुभाने के लिए फर्जी कस्टमर केयर नंबर का इस्तेमाल करते हैं

ऑनलाइन होटल लिस्टिंग का फायदा उठाकर देश भर में  नकली कस्टमर केयर नंबरों के साथ लोगों को ठग रहे हैं स्कैमर

एआई-संचालित साइबर सुरक्षा शोधकर्ताओं ने भारत में Google पर होटलों, विशेष रूप से तीर्थ शहरों में लक्षित एक घोटाले अभियान की चेतावनी दी

इन दिनों तकनीक का उपयोग हर जगह हो रहा हैं। हर जगह का अर्थ है हर जगह, मतलब कि क्राइम और स्कैम में भी तकनीक का उपयोग हो रहा है। साइबर-सिक्योरिटी फर्म क्लाउडएसइके CloudSEK के शोधकर्ताओं के अनुसार, भारत में Google पर लिस्टेड होटल के सहारे होने वाला एक घोटाला अभियान खोजा गया है। देश भर के विभिन्न शहरों विशेष रूप से तीर्थ शहरों में गूगल पर लिस्ट की गई होटलों के समान दिखने वाले होटल के कमरे की छवियों का उपयोग कर उसी होटल जैसा प्रोफाइल बना कर अलग-अलग फोन नंबर के सहारे ये धोखाधड़ी चल रही हैं। ग्राहकों को लुभाने के लिए इन छवियों को होटल लिस्टिंग के समीक्षा अनुभाग में अपलोड करते हैं। ग्राहक सेवा के रूप में फ़ोन नंबर इस तरह से लिखे जाते हैं कि ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकॉग्निशन (OCR) उन्हें नहीं पढ़ सकता, लेकिन इंसान पढ़ सकते हैं।

किसी विशेष स्थान तक सिमित नहीं हैं ये घोटाला

आपको बता दें कि ये धोखाधड़ी किसी भौगोलिक क्षेत्र तक सीमित नहीं है, और सभी श्रेणियों के होटलों को लक्षित किया जा रहा है। हालांकि, शोधकर्ताओं ने जगन्नाथ पुरी, उज्जैन और वाराणसी जैसे तीर्थ शहरों में इस सकेंगे को बड़े पैमाने पर देखा। घोटालेबाज नियमित रूप से नए Google खाते बनाते हैं और घोटाले को चालू रखने के लिए नए फ़ोन नंबरों का उपयोग करते हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि इस स्कैम में कितने लोगों का समूह है।

फर्जी कस्टमर केयर नंबर के सहारे करते है ये कांड

घोटाले के अभियान का प्रभाव महत्वपूर्ण है फर्जी कस्टमर केयर नंबर, जिनके सहारे होटलों के ग्राहकों को लुभाने के लिए दुरुपयोग किया जा रहा है, जिसके परिणामस्वरूप पीड़ित को आर्थिक नुकसान होता है। शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि घोटाले से होटलों की ब्रांड छवि भी प्रभावित हो रही है। Truecaller के रिकॉर्ड बताते हैं कि शोध के दौरान खोजे गए 19 फर्जी नंबरों में से लगभग 71 प्रतिशत कॉल का जवाब ऐसे लोगों ने दिया जो शिकार बन सकते थे। प्रत्येक नंबर से औसतन 126 कॉल की गईं। Truecaller प्रोफाइल पर स्कैन किए गए नंबरों से जुड़े नाम उनके Google खातों से जुड़े नामों से मेल नहीं खाते।

Tags: Fraud Scam