आईपीएल 2023 से ठीक पहले डेब्यू के लिए तैयार अशनीर ग्रोवर की क्रिकपे फैंटेसी स्पोर्ट्स ऐप

तेजी से बढ़ते फैंटेसी स्पोर्ट्स मार्केट में ड्रीम11 और एमपीएल से होगी प्रतिस्पर्धा

आईपीएल 2023 से ठीक पहले डेब्यू के लिए तैयार अशनीर ग्रोवर की क्रिकपे फैंटेसी स्पोर्ट्स ऐप

नई दिल्ली - अशनीर ग्रोवर का नया उद्यम, थर्ड यूनिकॉर्न, 31 मार्च से शुरू होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 से पहले एक फैंटेसी स्पोर्ट्स ऐप, क्रिकपे के लॉन्च के साथ तेजी से बढ़ते फैंटेसी स्पोर्ट्स मार्केट में प्रवेश कर रहा है। ऐप की प्रतिस्पर्धा दिग्गजों ड्रीम11 और मोबाइल प्रीमियर लीग (एमपीएल) के साथ होगी।

एक ट्वीट में ग्रोवर ने क्रिकपे को "आईपीएल के बाद से क्रिकेट में सबसे बड़ी क्रांति" और एकमात्र फैंटेसी गेम बताया जहां क्रिकेटरों को उनके प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया जाता है। क्रिकपे किसी भी सार्वजनिक या निजी प्रतियोगिता के लिए 10% प्लेटफॉर्म शुल्क लेगा और यह 18 वर्ष से अधिक उम्र के खिलाड़ियों के लिए खुला है। उपयोगकर्ता नकद पुरस्कार अर्जित करने के लिए वर्च्यूअल क्रिकेट टीम बना सकते हैं और सशुल्क प्रतियोगिताओं में भाग ले सकते हैं।

Google Play Store पर इसके विवरण के अनुसार, CricPe अद्वितीय है क्योंकि यह न केवल फैंटेसी गेम विजेताओं को बल्कि वास्तविक खेलने वाले क्रिकेटरों, क्रिकेट निकायों और वास्तविक टीम मालिकों को हर मैच के लिए नकद पुरस्कार देता है।

ड्रीम11 के वर्चस्व वाले ऑनलाइन फैंटेसी स्पोर्ट्स मार्केट में उल्लेखनीय वृद्धि हो रही है। डेलॉयट के सहयोग से फेडरेशन ऑफ इंडियन फैंटेसी स्पोर्ट्स (FIFS) की एक रिपोर्ट का अनुमान है कि भारत का फैंटेसी स्पोर्ट्स मार्केट FY21 में 34,600 करोड़ रुपये से बढ़कर वित्त वर्ष 25 तक अनुमानित 1,65,000 करोड़ रुपये हो जाएगा, जो वार्षिक38 प्रतिशत की वृद्धि दर (CAGR) दर्ज करेगा। 13 करोड़ से ज्यादा यूजर बेस के साथ भारत दुनिया का सबसे बड़ा फैंटेसी स्पोर्ट्स मार्केट है।

क्रिकपे भारतपे के पूर्व सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक अशनीर ग्रोवर और उनकी पत्नी माधुरी जैन ग्रोवर के दिमाग की उपज है। उनका उद्देश्य अपने इनोवेटिव प्लेटफॉर्म के साथ बढ़ते फैंटेसी स्पोर्ट्स मार्केट में हिस्सेदारी हासिल करना है।

हाल ही में एक लिंक्डइन पोस्ट में, अश्नीर ने उल्लेख किया कि थर्ड यूनिकॉर्न एक "मार्केट शेकिंग" व्यवसाय विकसित कर रहा है जो "बूटस्ट्रैप्ड" और "बिना लाइमलाइट के" है।  ग्रोवर ने पहले निवेशकों से धन की मांग किए बिना इस उद्यम को लॉन्च करने के अपने इरादे के बारे में बताया, प्रतिस्पर्धी फैंटेसी खेल बाजार को बाधित करने के लिए क्रिकपे की क्षमता में अपने विश्वास को उजागर किया। आईपीएल 2023 से ठीक पहले लॉंच हो रहे इस एप को ड्रीम11 और एमपीएल जैसे स्थापित प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ कैसा प्रदर्शन रहेगा, यह देखना होगा।