प्रसिद्ध बॉलीवुड निर्देशक प्रदीप सरकार का 67 वर्ष की आयु में निधन

'परिणीता' और 'मर्दानी' के निर्माता लंबी बीमारी से ग्रस्त थे

प्रसिद्ध बॉलीवुड निर्देशक प्रदीप सरकार का 67 वर्ष की आयु में निधन

मुंबई - 'परिणीता' और 'मर्दानी' जैसी संवेदनशील और दमदार फिल्मों के निर्देशन के लिए पहचाने जाने वाले राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्मकार प्रदीप सरकार का लंबी बीमारी के बाद शुक्रवार सुबह निधन हो गया। पारिवारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। सरकार 67 वर्ष के थे और उनका अंतिम संस्कार आज शाम 4 बजे सांताक्रूज श्मशान भूमि में किया जाएगा। 

सरकार को किडनी और संबंधित बीमारियों के कारण कल रात एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था, और सुबह तड़के उन्होंने अंतिम सांस ली। खबर फैलते ही अजय देवगन, मनोज बाजपेयी, अशोक पंडित, नीतू चंद्रा-श्रीवास्तव, हंसल मेहता और नील नितिन मुकेश सहित बॉलीवुड हस्तियों ने शोक व्यक्त किया और दिवंगत निर्देशक को श्रद्धांजलि दी।

सरकार ने संजय दत्त, सैफ अली खान और विद्या बालन अभिनीत 'परिणीता' (2005) के साथ अपने निर्देशन की शुरुआत करने से पहले 1990 के दशक की शुरुआत में विज्ञापनों और संगीत वीडियो के साथ मनोरंजन उद्योग में अपना करियर शुरू किया। अपने पूरे करियर के दौरान, उन्होंने 'लागा चुनरी में दाग' (2007), 'लफंगे परिंदे' (2010), 'मर्दानी' (2014), और 'हेलीकॉप्टर ईला' (2018) जैसी अन्य उल्लेखनीय फिल्मों का निर्देशन किया। सरकार ने ब्लॉकबस्टर विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म 'मुन्ना भाई एमबीबीएस' (2003) का सह-संपादन भी किया।

हाल के वर्षों में, सरकार ने 2019 में शुरू होने वाली 'कोल्ड लस्सी और चिकन मसाला,' 'अरेंज्ड मैरिज,' 'फॉरबिडन लव,' और 'दुरंगा' जैसी वेब सीरीज़ का निर्देशन करके अपने पोर्टफोलियो का विस्तार किया। उनकी मृत्यु एक विशिष्ट करियर के अंत का प्रतीक है। भारतीय फिल्म उद्योग में, और बॉलीवुड में उनके योगदान को आने वाले वर्षों में याद किया जाएगा।

Tags: Bollywood