गुजरात : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आएंगे गुजरात, सौराष्ट्र तमिल संगम का करेंगे शुभारंभ 

गुजरात : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आएंगे गुजरात, सौराष्ट्र तमिल संगम का करेंगे शुभारंभ 

यह पर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के मार्गदर्शन में 17 अप्रैल से 30 अप्रैल तक सौराष्ट्र में आयोजित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 अप्रैल को एक बार फिर सौराष्ट्र का दौरा करेंगे। इस दौरान वह सोमनाथ दादा के मंदिर में शीश नवाएंगे। महादेव के दर्शन करने के बाद वह सौराष्ट्र तमिल संगम की भी शुरुआत करेंगे।

लोकसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने अगला एक्शन प्लान बनाना शुरू कर दिया है। इस बीच बीजेपी ने भी चुनाव को लेकर अपनी गतिविधियां तेज कर दी हैं। इन सबके बीच प्रधानमंत्री फिर से गुजरात का दौरा करेंगे। दर्शन के लिए 17 अप्रैल को गुजरात के सोमनाथ मंदिर पहुंचेंगे।

सौराष्ट्र तमिल संगम में शामिल होंगे

वर्ष 2006 में, गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री और वर्तमान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस संगम का बीज रोपा गया था। वर्ष 2006 में जब वे गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तमिलनाडु के एक प्रतिनिधिमंडल ने उनके नेतृत्व में सौराष्ट्र विश्वविद्यालय का दौरा किया था। मदुरै में सौराष्ट्र विश्वविद्यालय और सौराष्ट्र चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा एक संयुक्त कार्यक्रम भी आयोजित किया गया था।

राज्य सरकार द्वारा सौराष्ट्र तमिल संगम कार्यक्रम का आयोजन किया गया है

गौरतलब है कि सालों पहले गुजरात के सौराष्ट्र से तमिलनाडु में जाकर बसे गुजरातियों के कारण तमिल और गुजराती संस्कृतियां दूध में शक्कर की तरह मिलकर एक-दूसरे की पूरक बन गई हैं। इस संबंध में राज्य सरकार द्वारा सौराष्ट्र तमिल संगम कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। एक भारत श्रेष्ठ भारत के संकल्प को साकार करता यह पर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के मार्गदर्शन में 17 अप्रैल से 30 अप्रैल तक सौराष्ट्र में आयोजित किया जाएगा। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस तमिल संगम की शुरुआत करेंगे।

सोमनाथ मंदिर की भी एक अनोखी कथा है

सोमनाथ गुजरात राज्य में सौराष्ट्र के तट पर स्थित एक भव्य मंदिर है। भगवान शिव के 12 पवित्र ज्योतिर्लिंगों में से एक यहां सोमनाथ में स्थित है। सोमनाथ का उल्लेख ऋग्वेद में भी मिलता है। मंदिर की ज्योति लालचकर लूट तथा धर्मान्तरण करने के इरादे से आवे अनेक विनाशकारी विदेशी आक्रमणकारियों के सामने सोमनाथ का यह मंदिर मजबूती से खड़ा रहा है। जब-जब मंदिर को नष्ट करने का प्रयास किया गया है, तब-तब इसे फिर से बनाया गया है।

सौराष्ट्र की धरती पर पीएम का रोड शो

खासतौर पर जब पीएम के आगमन की बात हो तो पहले से ही तय रुट पर नगरजनों की भीड़ देखने को मिलती है। वहीं सौराष्ट्र की धरती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचेंगे। जहां भव्य रोड शो हो सकते हैं। उसके लिए भी तैयारी की जा रही है। गौरतलब है कि सौराष्ट्र की धरती पर एक बार फिर मोदी.. मोदी.. की गूंज सुनाई दे तो आश्चर्य नहीं होगा।