क्या आपके पास एक भाग्यशाली मोबाइलनंबर है?

जानिये मोबाइल नम्बर के बारे में रोचक तथ्य ज्योतिष और अंकशास्त्र की नजर से

क्या आपके पास एक भाग्यशाली मोबाइलनंबर है?

प्रकृति के पास सब कुछ है, सिवाय नंबर और शव्द के।  प्रकृति और ब्रह्मांड में मौजूद हर चीज किसी किसी तरह से हमारे जीवन पर एक छाप छोड़ती है। ग्रहों और उनकी  युति और उनके समान ही वो संख्याएं और उनका कॉम्बिनेशन और कलर जो हमारे जीवन पर मुख्य प्रभाव डालते हैं।आपने अक्सर देखा होगा लोग बात करते हैं,  मेरा या आपका लकी नंबर क्या है? या अरे यार यह 13 नंबर मेरे लिए बहुत अशुभ है। ये बहुत आम बात है, हम जीवन में जो सुनते रहते हैं, वैसी ही धारणा अपने जीवन में बनाते चले जाते हैं। इस क्षेत्र में लगातार इतने अनुसंधान हुए हैं कि इन रूढ़िवादिता को अब कोई स्थान नहीं। विशेषकर तब जबकि कम उम्र में जहां हमारे पास कुछ भी पूछने और सीखने का मौका उपलब्ध है। हम जान सकते हैं, कौन सी चीज  जीवन में क्या मायने रखती है?

खैर, हमारे नाम की तरह, संख्याएं या अंक केवल पहचान से कहीं अधिक हैं। अंक ज्योतिष में प्रत्येक ग्रह के लिए 1 से 9 तक की संख्याएँ होती हैं। इसके अलावा, ये नौ ग्रह मनुष्य के जीवन को प्रभावित करते हैं। वहीं नम्बर्स के रूप में जो कॉम्बिनेशन हैं, या हमारी जन्म पत्री में जो ग्रहों की युति है, वह हमारे जीवन पर एक  विशेष प्रभाव डालती है।

उदाहरण के लिए, हम सभी के सामने एक ऐसा व्यक्ति आता है जिसके पास दुनिया की दौलत है, हालांकि, जब पैसे खर्च की बात आती है तो वह एक निम्न दर्जे का दृष्टिकोण रखता है। ज्योतिष के बहुत ही सरल शब्दों में, बृहस्पति स्वामी है (नंबर 9) दुर्बल है। ऐसा जातक अपना पैसा खर्च करने के अजीबोगरीब बहाने बना सकता है।

मूलांक और भाग्यांक

फ़ोन नंबर अंकशास्त्र में जाने से पहले आपको मूलांक और भाग्यांक के बारे में ज्ञान प्राप्त करना चाहिए, जो आपके भाग्यशाली संख्या की गणना का मूल आधार है।

मूलांक - मूलांक की गणना आपकी जन्म तिथि के आधार पर की जाती है। उदाहरण के लिए, किसी व्यक्ति का जन्मदिन 4 तारीख को पड़ता है, तो उसका मूल अंक 4 होगा।

भाग्यांक - किसी व्यक्ति के भाग्य अंक की गणना करने के लिए हमें उनकी जन्म तिथि, महीने और वर्ष का अंक जोड़ना होगा और उन्हें एक अंक में परिवर्तित करना होगा।

फोन नंबर और अंक ज्योतिष

अंकशास्त्र एक महत्वपूर्ण  विज्ञान है, जिसके माध्यम से व्यक्ति अपने जीवन में होने वाले प्रभावों और घटनाओं के संदर्भ में पता लगा सकता है। चूंकि प्रत्येक संख्या की अपनी विशिष्टताएं होती हैं, इसलिए प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक विशेष संख्या आश्चर्यजनक रूप से कार्य करती है।

यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि किसी अन्य व्यक्ति की जन्म तिथि के साथ संबंध या मित्रता बना रही है, तो दोनों लोगों के बीच एक मजबूत तालमेल होता है। जबकि अपोज़िट होने पर वह एक-दूसरे को देखना तक पसंद नहीं करते। ऐसा क्यों?

अपने मूलांक-भाग्यांक और अपनी डेस्टिनी के आधार पर अपने भाग्यशाली फोन नंबर को जानना हमेशा सफलता का एक निश्चित शॉट हो सकता है। प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक विशेष संख्या काम करती है। यह कुछ लोगों को थोड़ा अजीब लग सकता है, कि ऐसा कैसे? लेकिन ये काम करता है।

क्या आपके पास एक भाग्यशाली मोबाइलनंबर है?

मोबाइल अंकशास्त्र के अनुसार, एक विशिष्ट मोबाइल नंबर में प्रत्येक अंक का एक विशेष प्रभाव होता है। इसके अलावा, संख्या और उनका संयोजन सकारात्मक या नकारात्मक प्रभाव बनाने में समान महत्व रखता है।

प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में कई संख्याएँ होती हैं जो निश्चित होती हैं, जैसे जन्म तिथि, आधार संख्या, पैन नंबर, बैंक खाता संख्या, घर का नंबर, आदि। इस प्रकार, इन नंबरों के प्रभाव को मोड़ना अक्सर बहुत मुश्किल होता है, क्योंकि हम उन्हें वैसे ही रखने के लिए बाध्य होते हैं। इनपर हमारा कोई बस नहीं होता।

हालाँकि, मोबाइल नंबरों के मामले में ऐसा नहीं है। चूंकि हम अपनी सुविधा और आवश्यकता के अनुसार अपना मोबाइल नंबर बदल सकते हैं, हम संख्याओं को बदलकर सकारात्मक प्रभाव को बढ़ा सकते हैं। साथ ही अगर हम जिस नंबर का लाभ लेना चाहते हैं वह हमारे मोबाइल नंबर में नहीं है तो हम अपना मोबाइल नंबर बदलकर इसका लाभ उठा सकते हैं, अथवा कुछ ऐसी ट्रिक अपनाते हैं, जिसके माध्यम से उस अंक का प्रभाव हमारे जीवन पर पड़ना शुरू हो जाए।

व्यापार के लिए सर्वश्रेष्ठ अंक ज्योतिष मोबाइल नंबर व्यक्तिगत जीवन हो या व्यवसायिक मामला, सभी स्थितियों में वृद्धि और हानि के पीछे संख्याओं का एक अजीब खेल होता है। ये अंकों की बहुत ही बुनियादी और छोटी गतिविधियाँ हैं, हालाँकि, इन्हें समझना इतना आसान नहीं है।

उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यवसायी है जिसे अपने व्यवसाय में परेशानी है, तो हो सकता है, उनके संपर्क नंबर में एक अंक हो सकता है, जो कि बुध और राहु का समामेलन हो सकता है। ऐसी परिस्थितियाँ "बंधन दोष" बनाती हैं। इसलिए, जातक केवल अपने व्यापार बल्कि अपने निजी जीवन में भी बेचैनी का अनुभव कर सकता है।

इसी तरह, यदि कोई कर्ज में है, और बहुत प्रयास के बाद भी नहीं उतरता है, तो ऐसे व्यक्ति के मोबाइल नंबर में ऐसे अंक हो सकते हैं जो क्रेडिट बढ़ाने की स्थिति उत्पन्न करते हैं।लोन चुकाने में रोक उत्पन्न करते हैं। इसलिए ऐसे व्यक्तियों को तुरंत नंबर बदल देना चाहिए। या किसी और रूप में उन नम्बर्स को जो उसके जीवन में इस दोष को समाप्त कर उसके उपाय करना चाहिए। इसके अलावा यदि किसी व्यक्ति को बहुत प्रयास के बाद भी सरकारी नौकरी नहीं मिलती है, परीक्षा में सफलता नहीं मिलती तो अंक परेशानी का कारण हो सकता है।

ऐसा नहीं सिर्फ अंक ज्योतिष को देखा जाए, इसके अलावा कुंडली का अवलोकन भी आवश्यक है, जिससे उसके अच्छे-बुरे ग्रहों का पूरा विश्लेषण किया जा सके। उसके बाद, इसे हल करना आसान हो जाता है।कई अनुसंधानों का दावा है कि मजदूर वर्ग के लोग बिना नम्बर की परवाह किए बिना, अपना जीवन व्यतीत करते हैं। कुल आबादी का 62% से अधिक अपना खुद का व्यवसाय करना चाहते हैं। फिर उन्हें क्या रोकता है? ग्रहों की युति ? नहीं! वे जिस नंबर का उपयोग कर रहे हैं, शायद वो।

कुछ मत्वपूर्ण कॉम्बिनेशन

प्रबंधन का क्षेत्र किसी भी फैक्ट्री या फर्म को चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस क्षेत्र से जुड़े लोग 6 और 9 अंक के योग से लाभ उठा सकते हैं।

16 नंबर : जब किसी व्यक्ति की जन्मतिथि या मोबाइल नंबर 16 नंबर होता है, तो ऐसे लोगों में प्रेम संबंध अधिक होते हैं, जो अंततः व्यक्ति को दिल के दर्द और असफलताओं के रास्ते पर खींच लेते हैं। इस प्रकार, मेरा सुझाव है कि लोग ऐसे फोन नंबरों से बचें।

12 या 21 नंबर : यदि किसी व्यक्ति के मोबाइल नंबर में एक साथ 12 या 21 अंक होते हैं, तो ऐसा व्यक्ति  सोच-समझकर पैसा खर्च करता है। इसलिए, वे अर्थव्यवस्था की सूक्ष्म कला को जानते हैं। जो आज की जरूरत भी है और समस्या भी।

2 नंबर : हालांकि 2 एक सकारात्मक संख्या है। हालाँकि, जबकि यही 2 नम्बर अधिक बार जाये तो यह उचित निर्णय लेने के लिए लागातर असहाय महसूस करता है और यह भ्रम की भावना पैदा करता है।

6 संख्या :  6 नंबर जो शुक्र ग्रह को दर्शाता है, विलासिता, सुंदरता, मोती, फूल, रोमांस और आनंद को भी दर्शाता है। जैसा कि  किसी भी चीज की अधिकता बुरी होती है इसलिए, जब किसी व्यक्ति के फोन नंबर में जितने अधिक 6 या 2 से अधिक बार होते हैं, तो उन्हें विशिष्ट नकारात्मक घटनाओं का सामना करना पड़ सकता है। इस तरह के प्रभाव को रोकने के लिए, कुछ विशेष उपाय लाभदायक होंगे।

84 या 48 संख्या : अंक ज्योतिष के अनुसार नंबरों के कुछ संयोजन सबसे अच्छे फोन नंबर हैं जैसे 1 और 7 और 6 और 9 दूसरी ओर, 5 और 4 जैसे संयोजन हानिकारक प्रभाव डालते हैं। ऐसी संख्याओं की बात करें तो अंक 84 और 48 भी समान प्रभाव फैलाते हैं। इस तरह के फोन नंबर संयोजन वाला व्यक्ति लंबे समय तक जीवन की निम्न गुणवत्ता और लाइलाज बीमारियों का अनुभव कर सकता है।

45 या 54 नंबर :  हम अक्सर सुनते हैं कि लोग अपने बच्चों के स्वास्थ्य के बारे में शिकायत करते हैं। यह सुनने में भले ही अजीब लगे, फ़ोन नंबर में छिपे कारण हैं। यदि किसी के मोबाइल नंबर में 45 या 54 अंकों का योग है तो उसे संतान के संबंध में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

13 नंबर : यह संख्या बहुत बदनाम है। अंक ज्योतिष में थोड़ा सा विश्वास रखने वाले बहुत से लोग 13 नंबर से रहने की कोशिश करते हैं। हालांकि, अगर हम विशेष रूप से देखें, जब किसी व्यक्ति की जन्म तिथि या मोबाइल नंबर में 13 का अंक होता है, तो उन्हें अधिक जिम्मेदारी वहन करनी पड़ती है। परन्तु कई मामले में ये एक बहुत अच्छा कॉम्बिनैशन साबित होता है। मुझे 13 का अंक बहुत पसंद है क्युकि 13 तेरापंथ की स्थापना का दिवस,आचार्य श्री भिक्षु का जन्म और निर्वाण दिवस।आदि आदि।

14 नंबर :  अशुभ संख्या नहीं है। हालांकि चेतावनी के तौर पर अगर किसी व्यक्ति की जन्मतिथि में 14 अंक हैं तो उन्हें बीच में कोई काम नहीं छोड़ना चाहिए। मुश्किलें सकती हैं। परन्तु अडिग रहना चाहिए ।अगर आप अपनी आर्थिक, सामाजिक, पारिवारिक आदि समस्याओं से परेशान हैं, कई उपाय करने के बाद भी आपको लाभ नहीं मिल रहा है तो एक बार अपना नंबर बदल लें। भारत के प्राचीन विज्ञान, ज्योतिष और अंकशास्त्र में हर समस्या का समाधान है।

एस्ट्रो प्रभा जैन (8511877364)