सिंगापुर : भारतीय मूल के वकील को कानूनी संस्थानों के खिलाफ आधारहीन आरोपों लगाने के लिए पांच साल के लिए किया गया निलंबित

सिंगापुर : भारतीय मूल के वकील को कानूनी संस्थानों के खिलाफ आधारहीन आरोपों लगाने के लिए पांच साल के लिए किया गया निलंबित

सिंगापुर में भारतीय मूल के वकील रवि को अटॉर्नी-जनरल, अभियोजकों और लॉ सोसाइटी के खिलाफ निराधार और गंभीर आरोप लगाने के लिए पांच साल के लिए निलंबित कर दिया गया है। 2020 में कोर्ट ऑफ अपील द्वारा अपने मुवक्किल की मौत की सजा को उलट दिए जाने पर रवि ने अपने फेसबुक पोस्ट में साथी वकीलों और लॉ सोसाइटी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की धमकी भरे पोस्ट किये थे। इसके बाद रवि को निलंबन सौंप दिया था।

चार में से तीन मामलों में दोषी

आपको बता दें कि रवि को चार में से तीन कदाचार (दुर्व्यवहार) के आरोपों में दोषी पाया गया और उसे 6,000 सिंगापुर डॉलर का जुर्माना देने का आदेश दिया गया। इसके साथ ही लॉ सोसाइटी ने रवि पर सख्त प्रतिबंधों पर जोर दिया। तीन जजों की अदालत ने कहा कि रवि के कदाचार ने सिंगापुर के महत्वपूर्ण कानूनी संस्थानों की अखंडता के लिए सम्मान की मौलिक कमी और घोर उपेक्षा को दिखाया। 2014 में 40.22 ग्राम हेरोइन के साथ पकड़े गए एक मलेशियाई नागरिक गोबी एवेदियन के लिए कार्रवाई करने के बाद रवि के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई हुई।

एक साक्षात्कार में लगाया आरोप
 
कोर्ट ऑफ अपील के फैसले के ठीक बाद रवि ने एक सामाजिक-राजनीतिक वेबसाइट के साथ एक साक्षात्कार में आरोप लगाया कि अटॉर्नी-जनरल मामले में "अति उत्साही" थे। इतना ही नहीं रवि ने डिप्टी अटॉर्नी-जनरल का वो पत्र फेसबुक पर साझा किया था जिसमें अटॉर्नी-जनरल और लॉ सोसाइटी ने उनसे माफी मांगने की मांग की थी। उन्होंने कहा  कि अगर लॉ सोसायटी "वकीलों की रक्षा और पेशे की स्वतंत्रता के लिए अपनी भूमिका निभाने" में विफल रही तो वह उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही शुरू कर देंगे।

Tags: Singapore