तुर्की : डिज़्नीलैंड ली तरह दिखाई देता है पूरा गांव, फिर भी नहीं कोई रहने वाला

आर्थिक संकट से जूझ रहे तुर्की के इस गांव में नहीं है कोई लोग, कहा जाता है इसे भूतों का शहर

तुर्की : डिज़्नीलैंड ली तरह दिखाई देता है पूरा गांव, फिर भी नहीं  कोई रहने वाला

हाल ही में आये भूकंप के कारण भयंकर तबाही झेल रहे तुर्की में इस भूकंप के कारण शहर का एक बड़ा हिस्सा तबाह हो गया है और वीरान नजर आने लगा है। जो बचे हुए शहर है वो भूकंप के कारण नहीं बल्कि आर्थिक तंगी के कारण नष्ट हो जा रहे हैं। तुर्की के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में एक छोटा सा शहर है। इस शहर का नाम मुदुर्नू है। इसमें एक घोस्ट टाउन है जो डिज्नी महल जैसा दिखता है।

आर्थिक तंगी के कारण सुनसान पड़ा हैं ये शहर

आपको बता दें कि तुर्की के भूतों के शहर में 500 से ज्यादा खाली घर हैं। ये सभी घर एक जैसे दिखते हैं। मुदुर्नु कस्बे के सभी घरों का डिज़ाइन एक जैसा है। सभी घरों को नीले-ग्रे रंग की पट्टियों से रंगा गया ।आजकल देश की खराब आर्थिक स्थिति के कारण वे खाली पड़े हैं। इस मुदर्नू शहर में विला का निर्माण वर्ष 2014 में शुरू किया गया था। उस वक्त 20 करोड़ डॉलर का प्रोजेक्ट पास हुआ था। तुर्की के बिजनेसमैन येरडेलन ब्रदर्स और बुलेंट यिलमाज ने डिज्नी पैलेस जैसा घर बनाने की जिम्मेदारी ली थी। तब मूल योजना में 700 भवनों को शामिल किया गया था। बिल्डर को उम्मीद थी कि डिज़्नी के घर जैसे दिखने के कारण विदेशी खरीदार यहां घर खरीद लेंगे।

इतने के बिके एक घर

जानकारी के मुताबिक ये यहां एक-एक घर 3 करोड़ से 4 करोड़ रुपए में बिके। शहर के निवासियों ने बगीचों और झीलों के साथ 250 एकड़ की जगह पर एक शॉपिंग मॉल बनाने की योजना बनाई थी लेकिन फिलहाल यहाँ रहने वालों का नामोनिशान नहीं है।