राजस्थान की पहली वंदे भारत ट्रेन महीने के अंत तक जयपुर पहुंचेगी

अत्याधुनिक ट्रेन अप्रैल की शुरुआत में परिचालन शुरू करने के लिए तैयार

राजस्थान की पहली वंदे भारत ट्रेन महीने के अंत तक जयपुर पहुंचेगी

जयपुर, 22 मार्च: राजस्थान अपनी पहली वंदे भारत ट्रेन का स्वागत करने के लिए तैयार है, जो 24 या 25 मार्च की रात चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री से रवाना होगी और तीन से चार दिनों के भीतर जयपुर पहुंचेगी। ट्रेन के निर्धारित समय पर आगमन सुनिश्चित करने के लिए जयपुर मंडल के अधिकारियों को चेन्नई भेजा गया है।

विशेष रूप से जयपुर-दिल्ली मार्ग के लिए डिज़ाइन की गई इस ट्रेन में 12 चेयरकार, 2 कार्यकारी कोच और एक ड्राइवर कोच होगा। ट्रेन संचालन की तैयारी के लिए लोको पायलटों और सहायक लोको पायलटों को विशेष प्रशिक्षण दिया गया है। जयपुर पहुंचने पर, ट्रेन के अप्रैल के पहले सप्ताह में सेवा शुरू होने की उम्मीद है।

ट्रेन को अजमेर तक बढ़ाए जाने की भी संभावना है। सूत्रों से पता चला है कि सांसद भागीरथ चौधरी ने इस विस्तार का अनुरोध रेल मंत्री से किया था, जिन्होंने सांकेतिक स्वीकृति दे दी है.

रेल अधिकारियों ने ट्रेन की आधुनिक विशेषताओं पर प्रकाश डाला है, जिसमें स्वत: प्रवेश और निकास द्वार, प्रत्येक सीट के नीचे दो चार्जिंग सॉकेट और ट्रेन की लाइव रनिंग स्थिति प्रदर्शित करने वाली दोनों तरफ दो एलईडी स्क्रीन शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, ट्रेन यात्रियों की सुविधा के लिए हाई-स्पीड वाईफाई की पेशकश करेगी।

Tags:

Related Posts