एक पल में हो सकते हो मालामाल, बस आपको दो हजार साल पुरानी पहेली को करना है हल

79 ईस्वी में माउंट वेसुवियस के विस्फोट के दौरान क्षतिग्रस्त हुई प्राचीन पांडुलिपियों के हिस्से को समझना है

एक पल में हो सकते हो मालामाल, बस आपको दो हजार साल पुरानी पहेली को करना है हल

अगर आप एक पल में धनवान होने का ख्वाब देखते हो तो आपके लिए सुनहरा मौका है। आपको वैज्ञानिक बहुत सारा पैसा देने को तैयार बैठे है बशर्ते आप 79 ईस्वी में माउंट वेसुवियस के विस्फोट के दौरान क्षतिग्रस्त हुई प्राचीन पांडुलिपियों को समझ सकें और उसे उन्हें समझा सकें। ऐसा करने वाले को वैज्ञानिक 250,000 डॉलर का पुरस्कार देने की बात कर रहे हैं। ये पांडुलिपि पोम्पेई में स्थित हरकुलेनियम पुस्तकालय से जुड़ा हुआ है जो एक ज्वालामुखी विस्फोट से गंभीर रूप से प्रभावित हुआ था और उसके सैकड़ों खंड नष्ट हो गए। इसके बाद 1752 में नेपल्स की खाड़ी के पास इन ग्रंथों के कुछ हिस्सों की खोज होने के बाद से ही ये सामग्री एक रहस्य बने हुए हैं।

दो हजार साल पुरानी पहेली को सुलझाना है

आपको बता दें कि शोधकर्ताओं ने अब इस गूढ़ पहेली को सुलझाने के लिए एक प्रतियोगिता की घोषणा की है।  उन्होंने खुलासा किया कि ग्रंथों में दर्ज निशान, चिह्नों और जानकारी, जो की 2,000 साल पुराने हैं, को पढ़ और समझ सकता है, उसे यह आकर्षक इनाम मिलेगा।बइसके अलावा, शोधकर्ता अपने द्वारा उपयोग किए जाने वाले सॉफ़्टवेयर को जारी कर रहे हैं, जो उनके एआई की ग्रंथों को पढ़ने की क्षमता को 60 से 80% तक सुधारने में सहायता करता है। 

इस साल के अंत तक करना होगा ये काम

वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं को उम्मीद है कि दुनिया भर के वैज्ञानिक इस काम में उनकी सहयोग करेंगे और उन्हें अपना लक्ष्य हासिल करने में मदद करेंगे। वैज्ञानिक सील्स के अनुसार प्रतियोगिता का पुरस्कार उस व्यक्ति को दिया जाएगा जो इस वर्ष के अंत तक पांडुलिपि के पहले चार खंडों को समझ सकेगा।

Tags: Feature