गुजरात : प्रदेश में बेमौसम बारिश के मद्देनजर सीएम ने की समीक्षा बैठक, नुकसान का लिया जायजा 

फसलों के नुकसान का प्रारंभिक सर्वेक्षण करने के दिशा-निर्देश

राज्य में बेमौसम बारिश और भारी बारिश का असर किसानों पर पड़ रहा है। बेमौसम बारिश से राज्य के कई इलाकों में खड़ी फसलों को भारी नुकसान हुआ है। इसके बाद मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गंगानगर से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जिलाधिकारियों के साथ बेमौसम बारिश के बाद राज्य में स्थिति की व्यापक समीक्षा की। मुख्यमंत्री द्वारा आयोजित वीडियो कांफ्रेंसिंग में मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव पंकज जोशी, अतिरिक्त मुख्य सचिव राजस्व कमल दयानी और संबंधित विभागों के प्रमुख सचिव, सचिव और राहत आयुक्त भी शामिल हुए।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने फसल क्षति की प्रारंभिक जानकारी प्राप्त की

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अमरेली, जूनागढ़, सौराष्ट्र-कच्छ, मध्य और उत्तर गुजरात में बेमौसम बारिश से रवी फसलों की गुणवत्ता को नुकसान के साथ-साथ ग्रीष्मकालीन फसलों और फलों की फसलों को हुए नुकसान की प्रारंभिक जानकारी प्राप्त की।

नुकसान का सर्वे के लिए टीमें बनाई गई 

उन्होंने संबंधित जिलाधिकारियों को अपने जिलों में कृषि नुकसान का प्रारंभिक सर्वेक्षण करने के निर्देश दिए। इस संबंध में जिलाधिकारियों द्वारा अपने जिलों में फसल क्षति सहित क्षति का सर्वे करने के लिए टीमों को लगाया गया है।

मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों को दिया मार्गदर्शन

मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारियों को मार्गदर्शन देते हुए कहा कि भुगतान के लिए नियमानुसार समुचित कार्रवाई की जाए ताकि इस सर्वे में किसी के साथ अन्याय न हो और इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए जाएं।

फसल सुरक्षा के लिए किए गए उपायों के बाद मुख्य सचिव ने एडवाइजरी जारी की

मुख्य सचिव ने इस वीडियो कांफ्रेंस में कलेक्टरों का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि बेमौसमी बारिश से बचाव के लिए फसल सुरक्षा के उपाय जिला स्तर पर कृषि परामर्श स्थानीय प्रचार माध्यमों में उपलब्ध कराकर व्यवस्था की जाए ताकि किसानों को समयानुसार मौसम के बारे में अवगत कराया जा सके। 

27 जिलों में 5 मार्च से 9 मार्च के बीच बेमौसम बारिश हुई

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने बेमौसम वर्षा की स्थिति के आकलन के दौरान कहा कि राज्य के 27 जिलों के 111 तालुकों में 1 मिमी से 47 मिमी तक बारिश दर्ज किया गया है। मुख्य रूप से 18 जिलों के 33 तालुका ऐसे हैं, जहां 10 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हुई है। इतना ही नहीं, 27 जिलों में 5 मार्च से 9 मार्च तक बेमौसम बारिश हुई थी।