अजब-गजब : इस महंगाई के ज़माने में बीते 22 साल से मात्र एक रूपये में लोगों को समोसे खिला रहा है ये शख्स

एक रूपये में खाने हैं समोसे? चलो इस दुकान पर चलते हैं! रांची के धुर्वा की दुकान में मिलते हैं एक रूपये में मिनी समोसे

अजब-गजब : इस महंगाई के ज़माने में बीते 22 साल से मात्र एक रूपये में लोगों को समोसे खिला रहा है ये शख्स

तेजी से आधुनिक हो रही जीवनशैली के साथ लोगों के बीच पिज़्ज़ा, बर्गर की मांग बढ़ रही है पर इन सबके बीच समोसे की दीवानगी कही से भी कम नहीं हुई। आज के समय भी लोग समोसे खाना खूब पसंद करते हैं। हालांकि मौजूदा समय में खाने की बढ़ती कीमतों के साथ समोसे के दाम भी बढ़ गए हैं, अब एक पीस 10 से लेकर 30 रुपये में मिल रहा है। बहरहाल, रांची के धुर्वा में एक दुकान ऐसी है, जहां आज भी सिर्फ 1 रुपये में समोसे मिल जाते हैं। इसे मिनी समोसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसका आकार सामान्य समोसे से थोड़ा छोटा होता है। समोसा खाने के लिए वहां लोगों की भीड़ जमा हो जाती है।

22 साल से इसी दाम पर बिक रहें हैं समोसे

आपको बता दें कि इस समोसे के दुकानदार का कहना है कि मैं पिछले 22 साल से यह दुकान चला रहा हूं क्योंकि मैं कहीं काम नहीं कर सकता। बाहर काम करना मुश्किल था इसलिए उन्होंने शुरुआत से ही अपने बिजनेस पर फोकस किया। वह बचपन से ही अच्छे समोसे बनाते थे इसलिए उन्होंने इसे बिजनेस बना लिया। 22 साल पहले भी वह 1 रुपए में समोसे बेचा करते थे। हालांकि मैंने कीमत नहीं बढ़ाई है लेकिन महंगाई के कारण आकार को थोड़ा छोटा कर दिया है।

रोजाना हजारों रुपए कमा रहे हैं

दुकानदार ने बताया कि बचपन से ही मुझे आवाजें बहुत तेज सुनाई देती थी इसलिए मुझे पढ़ाई और स्कूल में काफी परेशानी होती थी। मेरी इस समस्या और मेरी दुकान का भी मजाक बनाया गया। यहां तक ​​कि दोस्तों ने भी मेरा मजाक उड़ाया लेकिन मैंने कभी हिम्मत नहीं हारी। 20 साल की उम्र से समोसा बेचना शुरू किया। समोसे के साथ-साथ वे पकौड़े और चाय भी बेचते हैं। 10 रुपये में 10 पकोड़े और एक कप चाय के 3 रुपये। लोग सोचते हैं कि सस्ता बेचने से नुकसान होता है, लेकिन अगर आप इससे ज्यादा खरीदते हैं तो आपको ज्यादा फायदा होता है।

क्या कहते हैं ग्राहक

समोसे की दुकान पर आए एक ग्राहक ने बताया कि वह पिछले 6 साल से इसी दुकान के समोसे खा रहा है। वर्षों से इसका स्वाद नहीं बदला है। उन्हें वहां कीमत और गुणवत्ता दोनों पसंद हैं।

Tags: Ranchi