गुजरात : डेयरी सेक्टर की सच्ची शक्ति छोटे किसान एवं पशुपालक : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल

गुजरात : डेयरी सेक्टर की सच्ची शक्ति छोटे किसान एवं पशुपालक : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल

ग्रामीणों के जीवन का मुख्य आधार ही कृषि, पशुपालन तथा दूध उत्पादन है

गांधीनगर में तीन दिवसीय 49वाँ डेयरी उद्योग सम्मेलन के प्रथम दिन शनिवार को मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि डेयरी सेक्टर की सच्ची शक्ति छोटे किसान तथा पशुपालक हैं। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों के जीवन का मुख्य आधार ही कृषि, पशुपालन तथा दूध उत्पादन है। उन्होंने यह भी कहा कि डेयरी उद्योग ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के साथ-साथ लाखों लोगों की रोज़ी-रोटी और आजीविका से जुड़ा मुख्य साधन है। मुख्यमंत्री ने सहकारिता द्वारा डेयरी उद्योग के क्षेत्र में ‘सहकार से समृद्धि’ का मार्ग प्रशस्त करने की भूमिका देते हुए कहा कि इस क्षेत्र को मास प्रोडक्शन के बदले प्रोडक्शन बाय मास द्वारा प्रमुखता मिली है। 

डेयरी उद्योग में ग्रामीण महिलाओं एवं पशुपालक बहनों का  महत्वपूर्ण योगदान

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने डेयरी उद्योग में ग्रामीण महिलाओं एवं पशुपालक बहनों के महत्वपूर्ण योगदान के बारे में कहा कि राज्य में लगभग 4500 दूध मण्डलियाँ महिलाओं द्वारा संचालित हैं। उन्होंने यह भी कहा कि देश के कुल दूध उत्पादन का 30 प्रतिशत गुजरात करता है तथा दूध उत्पादकों को प्रतिदिन लगभग 150 करोड़ रुपए का भुगतान किया जाता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता, रसायनमुक्त प्राकृतिक खेती, स्वच्छ ऊर्जा, गोबर गैस तथा गाय के गोबर पर आधारित जैविक खाद के कारण डेयरी-दुग्ध उद्योग हरित विकास और सतत विकास का माध्यम बन गया है।

डेयरी इण्डस्ट्री का  यह सम्मेलन अमृतकाल में डेयरी उद्योग में इनोवेशन तथा सॉल्यूशन्स का ट्रेंड सेटर बनेगा

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने विश्वास व्यक्त किया कि मानव जीवन के पोषण तथा स्वास्थ्य के लिए अमृत समान दुग्ध से संबंधित डेयरी इण्डस्ट्री का गुजरात में आयोजित यह सम्मेलन अमृतकाल में डेयरी उद्योग में इनोवेशन तथा सॉल्यूशन्स का ट्रेंड सेटर बनेगा। इस कार्यक्रम में राज्य सरकार के मंत्री जगदीश विश्वकर्मा, इण्डियन डेयरी एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. आर.एस.सोढी, एनडीडीबी के अध्यक्ष मीनेशभाई शाह सहित सहकारी तथा कृषि क्षेत्र के प्रमुख, इंटरनेशनल डेयरी फ़ेडरेशन के अध्यक्ष तथा देशभर के डेयरी उद्योग से जुड़े लोग उपस्थित रहे।