पीएम मोदी ने वैश्विक मिलेट्स सम्मेलन का उद्घाटन किया और डाक टिकट, सिक्के जारी किए

उपशीर्षक: संयुक्त राष्ट्र ने 2023 को मिलेट्स के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के रूप में घोषित किया

पीएम मोदी ने वैश्विक मिलेट्स सम्मेलन का उद्घाटन किया और डाक टिकट, सिक्के जारी किए

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में मिलेट्स (मोटे अनाज) पर दो दिवसीय वैश्विक सम्मेलन का उद्घाटन किया, जो मोटे अनाज के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के साथ मेल खाता है। कार्यक्रम के दौरान, प्रधान मंत्री ने इस अवसर पर एक डाक टिकट और एक सिक्का भी जारी किया। सरकार ने मोटे अनाज को "श्री अन्ना" नाम दिया है, और सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और छह अन्य देशों के मंत्रियों ने भाग लिया।

मोटे अनाज के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष का नेतृत्व करने पर गर्व है

इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने मोटे अनाज के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष का नेतृत्व करने में भारत पर गर्व व्यक्त किया, उन्होंने मिलेट्स को किसानों के लिए वरदान बताया। उन्होंने सम्मेलन में कई देशों की भागीदारी और मिलेट्स पर ध्यान केंद्रित करते हुए भारत में विभिन्न स्टार्टअप के उद्भव पर प्रकाश डाला। बाजरे की खेती अब कई भारतीय राज्यों में प्राथमिकता है।

वैश्विक अभियान का नेतृत्व करना

पीएम मोदी ने कहा कि यह भारत के प्रस्ताव और प्रयासों के कारण था कि संयुक्त राष्ट्र ने 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष घोषित किया। जैसा कि दुनिया इस वर्ष मनाती है, इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में ग्लोबल मिलेट्स कॉन्फ्रेंस के साथ भारत अभियान में सबसे आगे है। प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि देश के आदिवासी समुदाय के आतिथ्य का प्रतिनिधित्व करने वाले और रसायन मुक्त खेती के लिए खड़े श्री अन्ना को एक वैश्विक आंदोलन बनाने के लिए सरकार ने अथक प्रयास किया है।