गुजरात : हीटवेव की आशंका के चलते गांधीनगर में बैठकों का दौर जारी, स्कूलों के समय में बदलाव समेत दिए कई सुझाव

गुजरात :  हीटवेव की आशंका के चलते गांधीनगर में बैठकों का दौर जारी, स्कूलों के समय में बदलाव समेत दिए कई सुझाव

मुख्यमंत्री द्वारा राज्य स्तर पर भी हीट वेव को लेकर आवश्यक उपाय करने के निर्देश दिए गए

राज्य में आगामी दिनों में गर्मी बढ़ने तथा हीटवेव की परिस्थिति को देखते हुए राज्य स्तर पर आगे की योजना बनाने के लिए 16 मार्च को गांधीनगर स्थित स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर में राहत आयुक्त की अध्यक्षता में राज्य के विभिन्न विभागों और विभिन्न जिला प्रशासनों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई थी। इस बैठक में राहत आयुक्त हर्षद पटेल ने कहा कि भारत सरकार द्वारा सूखा और बारिश सहित अन्य प्राकृतिक आपदाओं की तरह हीटवेव को गंभीरता से लिया जा रहा है और अग्रिम योजना के उपाय किए जा रहे हैं। साथ ही इस संबंध में मुख्यमंत्री द्वारा राज्य स्तर पर भी 
हीट वेव को लेकर आवश्यक उपाय करने के निर्देश दिए गए हैं।

मार्च से मई तक के तीन महीनों के दौरान हीटवेव से बचने के लिए क्या करें

राहत आयुक्त हर्षद पटेल ने कहा कि राज्य में विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं के लिए राज्य स्तर पर 24 घंटे का कंट्रोल रूम काम कर रहा है। साथ ही समय-समय पर आवश्यक सूचनाओं एवं निर्देशों के माध्यम से नागरिकों में जागरूकता भी फैलाई जाती है। मार्च से मई तक के तीन महीनों के दौरान हीटवेव से बचने के लिए क्या करें? और क्या न करें ? यह समझाया गया था।

जलापूर्ति विभाग लोगों को पीने के साथ-साथ कृषि के लिए पर्याप्त पानी मिले

इतना ही नहीं, राहत आयुक्त ने राज्य सरकार के सभी संबंधित विभागों द्वारा अग्रिम योजना के बारे में जानकारी दी, संभावित गर्मी की अवधि के दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा आवश्यक दवाएं, उपकरण, डीप फ्रीजर, आइस पैक सहित व्यवस्था की जानी चाहिए। विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्रों में हीट वेव प्रोटोकॉल के तहत ऊर्जा विभाग द्वारा निर्बाध बिजली आपूर्ति की निरंतरता, जलापूर्ति विभाग लोगों को पीने के साथ-साथ कृषि के लिए पर्याप्त पानी मिले। 

शिक्षकों व अभिभावकों को जागरूक करना

शिक्षा विभाग गर्मी को देखते हुए छात्रों के लिए स्कूलों के समय में बदलाव करेगा, बच्चों को जानकारी देगा। शिक्षकों व अभिभावकों को जागरूक करना। दोपहर में निर्माण स्थल या अन्य स्थान पर अधिक समय तक काम न करने, पशुओं के लिए पर्याप्त चारा, जंगली जानवरों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था करने को वन विभाग द्वारा बताया गया।

45 डिग्री या उससे अधिक तापमान को आमतौर पर हीटवेव प्रभाव माना जाता है

इसके अलावा अन्य विभागों की ओर से भी विभिन्न सरकारी कार्यालयों में आने वाले आवेदकों के लिए जरूरी उपाय करने और पीने के पानी व छाया की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए ताकि उन्हें खुले में खड़ा न होना पड़े। इस बैठक की शुरुआत में मौसम विभाग के प्रमुख डॉ. मनोरमा मोहंती ने एक प्रस्तुति के माध्यम से मार्च से मई के महीने के दौरान हीटवेव की अधिकतम क्षमता और प्रभावों की व्यापक जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 45 डिग्री या उससे अधिक तापमान को आमतौर पर हीटवेव प्रभाव माना जाता है और तापमान 47 डिग्री से ऊपर जाने पर गंभीरता बढ़ जाती है। इस संबंध में बैठक में उपस्थित प्रदेश के विभिन्न विभागों के साथ-साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग से जुड़े जिलों में अब तक हुए कार्यों की समीक्षा की और आवश्यक सुझाव भी मांगे। इस बैठक में विभिन्न विभागों के राज्य स्तरीय नोडल अधिकारी के साथ-साथ विभिन्न जिला अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उपस्थित थे।