क्रिकेट : जड़ेजा-राहुल की जुझारू पारी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले एकदिवसीय मुकाबले में भारत को दिलाई जीत

ऑस्ट्रेलियाई टीम 188 रन पर सिमट गई, भारत ने यह लक्ष्य 39.5 ओवर में हासिल कर लिया

क्रिकेट : जड़ेजा-राहुल की जुझारू पारी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले एकदिवसीय मुकाबले में भारत को दिलाई जीत

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज से शुरू हुए एकदिवसीय श्रृंखला का पहला मुकाबला मुंबई के वानखेड़े में खेला गया। मुंबई में खेले गए पहले वनडे में भारत ने केएल राहुल और रविन्द्र जड़ेजा की जुझारू परियों के सहारे ऑस्ट्रेलिया को पांच विकेट से हराकर सीरीज में 1 -0 की बढ़त बना ली है। 

भारतीय गेंदबाजों ने मेहमान टीम को जल्दी समेटा

मैच की बात करें तो रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में भारत की ओर कप्तानी कर रहे हार्दिक पांड्या ने टॉस जीतकर मेहमान टीम को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम 35.4 ओवर में 188 रन पर सिमट गई थी। मिचेल मार्श मेहमान टीम की ओर से सबसे ज्यादा 81 रन की पारी खेली थी। हालांकि पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही थी। ट्रेविस हेड पांच रन बनाकर सिराज का शिकार बने थे। इसके बाद मिचेल मार्श और कप्तान स्टीव स्मिथ ने दूसरे विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी निभाई थी। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने दमदार वापसी करते हुए विपक्षी टीम को जल्द ही समेत दिया। एक वक्त ऑस्ट्रेलिया का स्कोर दो विकेट पर 129 रन था, इसके बाद टीम 59 रन बनाने में आठ विकेट गंवा दिए। भारत के लिए मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज ने तीन-तीन विकेट झटके। वहीं जड़ेजा ने दो विकेट चटकाएं।हार्दिक और कुलदीप ने एक-एक विकेट लिया।

ऐसी रही भारत की पारी

इस आसान से लगने वाले इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बहुत ख़राब रही। 39 रन तक भारत ने अपने शीर्ष चार बल्लेबाजों को गंवा दिया था। ईशान किशन तीन रन, शुभमन गिल 20 रन, विराट कोहली चार रन और सूर्यकुमार यादव खाता खोले बिना आउट हुए। हालांकि इसके बाद टीम में वापसी कर रहे केएल राहुल ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 91 गेंदों में 75 रन की नाबाद पारी खेली। राहुल ने कप्तान हार्दिक पांड्या के साथ मिलकर 44 रन की साझेदारी निभाई। हार्दिक के आउट होने के बाद जडेजा और राहुल के बीच छठे विकेट के लिए 108 रन की नाबाद साझेदारी हुई। रवींद्र जडेजा भी 45 रन बनाकर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्टार्क ने तीन और स्टोइनिस ने दो विकेट लिए। अब अगला वनडे रविवार को विशाखापट्टनम में खेला जाएगा। राहुल और जड़ेजा ने मिलकर यह लक्ष्य 39.5 ओवर में हासिल कर लिया।