चाय बनाने के बाद जिन पत्तियों को बेकार समझकर फैंक देते हैं हम, वो हैं बड़ी काम की चीज, आइये जानते है कैसे..!

आइए जानते हैं चाय बनाने के बाद बची हुई चायपत्ती को आप किन-किन तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं।

चाय बनाने के बाद जिन पत्तियों को बेकार समझकर फैंक देते हैं हम, वो हैं बड़ी काम की चीज, आइये जानते है कैसे..!

भारत में चाय के शौकीनों की संख्या बहुत अधिक है। पूरी दुनिया मे सबसे ज्यादा चाय भारत में ही पी जाती हैं। ज्यादातर लोग सुबह चाय पीना पसंद करते हैं। कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें दिन में कई दफे अक्सर चाय पीने की आदत होती है। इस बीच चायपत्ती की खपत बढ़ जाती है। आमतौर पर चाय की पत्ती को चाय बनाने के बाद कचरे में फेंक दिया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस चाय की पत्ती को कचरा समझकर फेंक देते हैं? यह आपके लिए कितना उपयोगी है और यह आपके लिए कितना कारगर हो सकता है। आइए जानते हैं चाय बनाने के बाद बची हुई चायपत्ती को आप किन-किन तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं।

घाव ठीक करने के लिए

चाय की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इस गुण के कारण इसका उपयोग शरीर के घावों और चोटों को ठीक करने के लिए किया जा सकता है। सबसे पहले बची हुई चायपत्ती को अच्छी तरह साफ कर लें। इसके बाद इसे पानी में उबालें और ठंडा होने के बाद घाव पर धीरे-धीरे मालिश करें। कुछ देर बाद घाव को पानी से धो लें। इस उपाय से घाव जल्दी भर जाता है।

तैलीय बर्तनों की सफाई

अक्सर बर्तन धोने के बाद भी कई बर्तन ऐसे रह जाते हैं जिसमें तेल की चिकनाई रह जाती है। आप बची हुई चायपत्ती का इस्तेमाल इसे हटाने के लिए कर सकते हैं। तैलीय बर्तनों को साफ करने के लिए आप बची हुई चाय की पत्तियों को अच्छे से उबाल लें और फिर इससे बर्तन साफ ​​करें।

पौधों के लिए हो सकते हैं पोषक

कुछ लोग घर में पौधे उगाना पसंद करते हैं। हालांकि, कई बार किसी कारणवश इस पर ध्यान नहीं दिया जा सकता है। जिससे सही पोषण न मिलने के कारण यह खराब होने लगती है। आप बची हुई चाय की पत्तियों को पौधों की जड़ों में पोषण देने के लिए डाल सकते हैं। ये पत्तियां खाद का काम करती हैं और पौधे को हरा-भरा रखती हैं।

रसोई के डिब्बे की सफाई

अगर आपके किचन में पुराने डिब्बे से दुर्गंध आ रही है तो आप चायपत्ती का इस्तेमाल दुर्गंध दूर करने के लिए कर सकते हैं। सबसे पहले बची हुई चाय की पत्तियों को अच्छी तरह उबाल लें। बाद में कैन को उसी पानी में भिगो दें। ऐसा करने से बिन से आने वाली दुर्गंध दूर हो जाएगी।

फिर से इस्तेमाल किया जा सकता है

आपको जानकर हैरानी होगी कि आप बची हुई चायपत्ती को दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको बची हुई चाय की पत्तियों को अच्छे से धोकर धूप में सुखा लेना है। धूप में सूखने के बाद इसे एयरटाइट डिब्बे में भर कर रख दें। आप इन चायपत्तियों का इस्तेमाल दोबारा चाय बनाने के लिए भी कर सकते हैं।

मक्खियों को भगाने में मदद करता है

बची हुई चाय की पत्तियों की मदद से आप घर में पनप रही मक्खियों को भगा सकते हैं। इसके लिए आपको पहले बची हुई चायपत्ती को उबालना है। बाद में इस पानी से मक्खियों को मौके पर ही मार दें। ऐसा करने से मक्खियों को भगाने में मदद मिलेगी।

Tags: Feature