हॉकी इंडिया अवार्ड्स 2022 : हार्दिक सिंह और सविता बने प्लेयर ऑफ द ईयर

हॉकी इंडिया 5वें वार्षिक पुरस्कार समारोह में खिलाड़ियों, अंपायरों और तकनीकी अधिकारियों का सम्मान

हॉकी इंडिया अवार्ड्स 2022 : हार्दिक सिंह और सविता बने प्लेयर ऑफ द ईयर

नई दिल्ली में आयोजित हॉकी इंडिया 5वें वार्षिक पुरस्कार 2022 में, युवा मिडफील्डर हार्दिक सिंह और अनुभवी महिला गोलकीपर सविता को 2022 के पुरुष और महिला खिलाड़ी के बलबीर सिंह सीनियर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। दोनों विजेताओं को एक ट्रॉफी और INR 25.00 लाख नकद पुरस्कार मिला। 

समारोह 2021 और 2022 के पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित करने के साथ शुरू हुआ। 2021 के लिए पुरुष और महिला वर्ग के लिये क्रमशः भारतीय पुरुष हॉकी टीम के लीजेंड अमित सिंह बख्शी को मेजर ध्यानचंद लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड मिला, जबकि हरमनप्रीत सिंह और सविता ने प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए बलबीर सिंह सीनियर अवार्ड जीता।

माइलस्टोन पुरस्कार उन एथलीटों को प्रदान किए गए जिन्होंने पिछले वर्ष के दौरान महत्वपूर्ण मील के पत्थर हासिल किए, जिनमें मनप्रीत सिंह, रानी, ​​नवजोत कौर, मनदीप सिंह, नेहा, नवनीत कौर, लालरेमसियामी, हरमनप्रीत सिंह और कार्थी सेल्वम शामिल थे। अंपायर जावेद शेख को उनके 150वें सीनियर अंतरराष्ट्रीय मैच में अंपायरिंग के लिए सम्मानित किया गया।

भारतीय महिला हॉकी टीम और जूनियर पुरुष टीम को क्रमशः FIH महिला राष्ट्र कप स्पेन 2022 और जोहोर कप 2022 के सुल्तान में उनकी जीत के लिए नकद पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।

अन्य वार्षिक पुरस्कार विजेताओं में प्रीतम सिवाच, कृष्ण बी पाठक, हरमनप्रीत सिंह, सुशीला चानू पुखरामबम, वंदना कटारिया, मुमताज खान और उत्तम सिंह शामिल थे। इनमें से प्रत्येक पुरस्कार में नकद पुरस्कार और एक ट्रॉफी दी गई।

गुरबख्श सिंह को हॉकी में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए दिन का अंतिम पुरस्कार, मेजर ध्यानचंद लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 2022 मिला।

Tags: Hockey