अहमदाबाद : अधिक लागत खर्च के कारण लंबे समय से बंद है सीप्लेन सेवा, सरकार का ‘जल्द’ वापस शुरू करने का दावा

इस सेवा में विमानों की परिचालन लागत अधिक होने के कारण सेवा बंद कर दी गई

अहमदाबाद : अधिक लागत खर्च के कारण लंबे समय से बंद है सीप्लेन सेवा, सरकार का ‘जल्द’ वापस शुरू करने का दावा

एक हफ्ते पहले विधानसभा में बीजेपी की विधायक दर्शनाबेन ने सी प्लेन सर्विस को लेकर सवाल किया था। इस सवाल के जवाब में सरकार ने कहा था कि सी प्लेन शुरू करने की योजना बना ली गई है और इसके लिए नियमानुसार कार्रवाई की गई है। यह प्रक्रिया पूरी होते ही सेवा फिर से शुरू कर दी जाएगी। सी प्लेन सर्विस पहले के रूट के मुताबिक शुरू होगी। लेकिन आज सदन में सरकार ने सी प्लेन सर्विस को लेकर अलग जवाब दिया है। सरकार ने कहा है कि इस सेवा में विमानों की परिचालन लागत अधिक होने के कारण सेवा बंद कर दी गई है। सरकार ने सदन में माना कि अब तक सरकार सी-प्लेन पर 13.15 करोड़ से ज्यादा खर्च कर चुकी है।

सरकार ने माना कि 2021 से सी प्लेन सेवा बंद 

आपको बता दें कि कांग्रेस नेता अर्जुन मोढवाडिया के सवाल के जवाब में सरकार ने कहा कि 2020 में 13 करोड़ 15 लाख 6 हजार 737 रुपये की लागत से अहमदाबाद से केवड़िया के बीच सीप्लेन सेवा शुरू की गई। सरकार ने सदन में स्वीकार किया है कि विमान के विदेशी पंजीकरण के कारण परिचालन रखरखाव में कठिनाई के कारण 2021 से इस सुविधा निरस्त कर दिया गया था। 

सरकार ने दिया था सी प्लेन सर्विस शुरू करने का आश्वासन

गौरतलब है कि इससे पहले पूर्व कैबिनेट मंत्री पूर्णेश मोदी ने आश्वासन दिया था कि जल्द ही अहमदाबाद सी प्लेन सेवा नए रंगरूप के साथ शुरू होगी। यह भी कहा गया कि सरकार इस बार दूसरे राज्यों के जलाशयों से केवड़िया समुद्री विमान लाने की योजना बना रही है। इससे पहले सरकार ने खुद सदन में कहा कि सीप्लेन शुरू करने की योजना बनाई गई है और इससे जुड़े नियमानुसार कार्रवाई की गई है। यह प्रक्रिया पूरी होते ही सेवा फिर से शुरू कर दी जाएगी। सी प्लेन सर्विस पहले के रूट के मुताबिक शुरू होगी।

सीप्लेन सेवा 31 अक्टूबर 2020 को शुरू की गई थी

जानकारी के लिए बताते चलें कि 31 अक्टूबर 2020 को प्रधानमंत्री मोदी ने केवड़िया से अहमदाबाद के लिए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के लिए सीप्लेन सेवा शुरू की। जो शुरू में 10 दिनों तक चला और एक महीने के कम समय में रखरखाव के लिए मालदीव भेज दिया गया। अब करोड़ों रुपये की लागत से तैयार वाटर एयरोड्रम धूल फांक रहा है। सुरक्षाकर्मी खाली बैठे हैं क्योंकि सीप्लेन को मेंटेनेंस के लिए मालदीव भेजा गया है और वह अभी तक वापस नहीं आया है और यहीं तो सवाल है कि सी-प्लेन कब लौटेगा!

Tags: Ahmedabad