अजीबोगरीब : दुनिया के पहले वकील रोबोट के खिलाफ अदालत में दर्ज हुआ मामला

शिकागो स्थित लॉ फर्म एडल्सन ने 3 मार्च को कैलिफोर्निया सुपीरियर कोर्ट में रोबोट वकील के खिलाफ मुकदमा दायर किया

अजीबोगरीब : दुनिया के पहले वकील रोबोट के खिलाफ अदालत में दर्ज हुआ मामला

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस दुनिया का पहला रोबोट वकील वकील के तौर पर कोर्ट में पेश होने से पहले खुद अपराधी बन गया है। उन पर कानून की डिग्री के बिना और पंजीकरण और लाइसेंस के बिना कानून का अभ्यास करने का आरोप है।

वकील रोबोट पर ही चलेगा केस

आपको बता दें कि कुछ महीने पहले अमेरिका स्थित स्टार्टअप DoNotPay ने AI तकनीक पर आधारित दुनिया का पहला रोबोट लॉयर पेश किया था। स्टार्टअप ने दावा किया कि यह रोबोट वकील ओवर स्पीडिंग से जुड़े मामलों में कानूनी पैरवी करेगा। वकील से अपराधी बने रोबोट पर अब अमेरिकी अदालत में मुकदमा चलेगा। शिकागो स्थित लॉ फर्म एडल्सन ने 3 मार्च को कैलिफोर्निया सुपीरियर कोर्ट में रोबोट वकील के खिलाफ मुकदमा दायर किया।

रोबोट के पास न तो कानून की डिग्री है, न लाइसेंस

अपने इस आरोप में इस लॉ फर्म ने आरोप लगाया कि रोबोट के पास न तो कानून की डिग्री है, न लाइसेंस है और न ही यह किसी नियामक संस्था से संबंधित है। ऐसी स्थिति में उन्हें वकालत करने की अनुमति नहीं दी जा सकती। कानूनी फर्म एडल्सन की ओर से जोनाथन फरीदिया ने मामला दायर किया है। अपनी शिकायत में फरीदियन ने आरोप लगाया है कि उसने उक्त वकील से एक कानूनी दस्तावेज प्राप्त किया था जो उसे प्रदान करने में सक्षम तो था लेकिन यह बहुत ही 'घटिया' गुणवत्ता का था।