सूरत  : महुवा अनावल से 250 बोरी संदिग्ध नीमकोटेड यूरिया के साथ दो व्यक्ति गिरफ्तार

यूरिया का जत्था अवैध रूप से औद्योगिक उपयोग के लिए ले जा रहे थे 

सूरत  : महुवा अनावल से 250 बोरी संदिग्ध नीमकोटेड यूरिया के साथ दो व्यक्ति गिरफ्तार

महाराष्ट्र के नंदुरबार जिले से नीम कोटेड यूरिया का जत्था बिलिमोरा ले जा रही ट्रक जब्त

महवा पुलिस द्वारा सूरत जिले के महुवा तालुका के अनावल में बिरसा मुंडा सर्कल के पास चेक पोस्ट पर जांच के दौरान सरकारी सब्सिडीवाले नीमकोटेड यूरिया की बैग भरी ट्रक जब्त की।  45 किलोग्राम के 250 बैग से  66,625 रुपये मूल्य का संदिग्ध अर्ध-लेपित यूरिया उर्वरक की मात्रा जब्त की गई।

महाराष्ट्र के नंदुरबार जिले से सेमी कोटेड यूरिया की मात्रा बिलिमोरा ले जा रहे ड्राइवर और क्लीनर को हिरासत में लिया गया है। महुवा पुलिस ने घटना की सूचना उप कृषि निदेशक (विस्तार) को दी और इस कार्यालय द्वारा कानूनी कार्रवाई की गई है।

प्राप्त विवरण के अनुसार दिनांक 14/03/2023 को महुवा थाने के पुलिस स्टाफ विनोदभाई महिला पुलिस कॉन्स्टेबल मीताबेन व जीआरडी कर्मी बिरसा मुंडा सर्किल के पास वाहन चेकिंग कर रहे थे। शाम 5.30 बजे अनावल से चिखली की ओर जाने वाले भूरे रंग के आयशर टेम्पो क्रमांक एमएच-18-बीजेड-7831 में चेकिंग करते हुए नीम कोटेड यूरिया की 250 बारी मिली।

टेम्पोचालक विजय भगवानभाई बागुल (पाटिल) निवासी डोंगरगांव, तहसिल शाहदा, जिला नंदुरबार (महाराष्ट्र) व टेम्पो हेल्पर किरण संतोष पाटिल, निवासी जखानी, तहसिल. शिंदखेड़ा, जिला .धूलिया (महाराष्ट्र) से गहन पूछताछ की गई। उनके पास बिल नहीं था पता चला कि यह सरकारी सब्सिडीवाला नीम कोटेड यूरिया का जत्था बिलिमोरा में पहुंचाना था।

यह यूरिया महाराष्ट्र के नंदुबार जिले के शाहदा तालुक के डोंगरगांव के योगेशभाई बागुल (पाटिल) से लाई गई थी। उर्वरक की यह संदिग्ध मात्रा मुख्य रूप से कृषि उपयोग के बजाय औद्योगिक या अन्य उद्देश्यों के लिए उपयोग की जाती है। लिहाजा दोनों आरोपितों को गिरफ्तार कर महुवा थाने लाया गया।

इस प्रकार संदिग्ध रासायनिक यूरिया  की एक बोरी 266.50 रुपये (सब्सिडी कीमत) के हिसाब से 250 बोरी की कुल कीमत 66,625 रुपये के माल के साथ महुवा पुलिस के हिरासत में रखा गया है। प्रारंभिक दृष्टिकोण से  इफको यूरिया 46% नीम लेपित और नर्मदा बायोकेम लिमिटेड अहमदाबाद द्वारा निर्मित यूरिया 46% नीम लेपित कृषि में उपयोग किए जाने वाले उर्वरक की मात्रा का उपभोग औद्योगिक उद्देश्यों के लिए करते पाए गए हैं।

यूरिया के नमूने जांच के लिए बारडोली प्रयोगशाला भेजे गए हैं। घटना के संबंध में महुवा तालुक की कृषि अधिकारी कोमलबेन चौधरी ने रासायनिक यूरिया की अवैध तस्करी की शिकायत महुवा थाने में दर्ज कराई है।

Tags: Surat