सूरत  :  नगर निगम द्वारा कोरोना व एच3एन2 को लेकर इमरजेंसी कंट्रोल रूम सेंटर शुरू किया 

कोरोना व एच3एन2 को लेकर हेल्थ सिस्टम अलर्ट 

सूरत  :  नगर निगम द्वारा कोरोना व एच3एन2 को लेकर इमरजेंसी कंट्रोल रूम सेंटर शुरू किया 

कोविड-19, मौसमी फ्लू-एच3एन2 की स्थिति पर नजर रखने के लिए सूरत में सेंट्रल इमरजेंसी कंट्रोल रूम शुरू

सूरत में कोविड-19, सीजनल फ्लू- एच3एन2 की मौजूदा स्थिति को देखते हुए सूरत नगर निगम की स्वास्थ्य व्यवस्था को अलर्ट कर दिया गया है। मनपा द्वारा विशेष रूप से आज से सूरत शहर में एक केंद्रीय आपातकालीन नियंत्रण कक्ष शुरू किया गया है। आईसीसीसी में यह कंट्रोल रूम शुरू किया गया है। इस कंट्रोल रूम में कोरोना, मौसमी फ्लू और एच3एन2 के किसी भी मामले की निगरानी नगर पालिका के 10 कर्मचारियों और यहां के दो डॉक्टरों के माध्यम से की जाएगी।

सूरत म्युनिसिपल हेल्थ सिस्टम अलर्ट

पूरे गुजरात और सूरत में कोरोना के मामले धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं। जिससे सूरत नगर निगम की व्यवस्था अलर्ट मोड पर आ गई है। कोविड-19/ मौसमी फ्लू/ एच3एन2 की वर्तमान स्थिति को देखते हुए सूरत नगर निगम आयुक्त शालिनी अग्रवाल की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में आयुक्त, स्वास्थ्य अधिकारी, माइक्रोबायोलॉजी के प्रोफेसर, स्मीमेर के अधीक्षक, उप स्वास्थ्य अधिकारी सहित अधिकारी उपस्थित थे।

आज से एक विशेष कंट्रोल रूम शुरू किया 

इस बैठक में वर्तमान मामलों की समीक्षा की गई। साथ ही आज से उधना मगदल्ला स्थित आईसीसीसी में सेंट्रल इमरजेंसी कंट्रोल रूम शुरू कर दिया गया है. साथ ही नगरीय स्वास्थ्य केन्द्रों के 120 चिकित्सकों एवं 650 पैरा मेडिकल स्टाफ का प्रशिक्षण वर्तमान में पूर्ण कर लिया गया है। निजी चिकित्सकों को भी इस संबंध में सूचित कर दिया गया है। जोनवार रैपिड रिस्पांस टीम को सक्रिय कर दिया गया है। जो ट्रीपल-टीआईक्यु  TTTIQ (ट्रैक, टेस्ट, ट्रीट, आइसोलेशन, क्वारंटाइन) ऑपरेशन करता है।

कोरोना-एच3एन2 के किसी भी मामले की निगरानी कंट्रोल रूम से की जाएगी

उप स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रिकिता पटेल ने कहा वर्तमान महामारी कोविड-19, सीजनल फ्लू और एच3एन2 को लेकर समीक्षा बैठक हुई। साथ ही आज से कंट्रोल रूम भी शुरू कर दिया गया है। इस कंट्रोल रूम में नगर पालिका के 10 स्टाफ सदस्यों और दो डॉक्टरों के माध्यम से कोरोना, मौसमी फ्लू और एच3एन2 के किसी भी मामले को नियंत्रित किया जाएगा। यहां से इसकी निगरानी की जाएगी। इसके अलावा किसी भी पॉजिटिव मरीज के साथ-साथ होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों का टेलीफोनिक फॉलोअप भी किया जाएगा। अगर मरीज को घर पर और इलाज की जरूरत है तो एपिडेमिक रिस्पांस टीम को तैनात कर मरीजों का तत्काल इलाज भी सुनिश्चित किया जाएगा।

रैपिड रिस्पांस टीम सूरत नगर पालिका के सभी जोन में काम कर रही है

उन्होंने आगे कहा कि सूरत मनपा में सभी जोन में रैपिड रिस्पांस टीम भी तैनात की जा रही है। लोगों को मौसमी फ्लू या कोरोना से घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है. सभी नागरिकों से अनुरोध है कि नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर संपर्क कर कोई लक्षण होने पर जांच कराएं और कोरोना के दिशा-निर्देशों का पालन करें।

इसके अलावा, सूरत नगर निगम में वर्तमान में आवश्यक आरटीपीसीटी परीक्षण किट और आवश्यक दवाएं उपलब्ध हैं। वहीं शनिवार 18 मार्च को सभी सरकारी पीएसए प्लांट में मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया है। नागरिकों से यह भी अपील की जाती है कि फ्लू (सर्दी, खांसी, बुखार) जैसे लक्षण दिखाई देने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में संपर्क कर आवश्यक निदान एवं उपचार कराएं तथा कोविड के उचित व्यवहार का पालन करें।

Tags: Surat