अगले पांच दिन आधे गुजरात में बेमौसम बारिश की आशंका

मौसम विभाग ने 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की भी संभावना जताई है

अहमदाबाद समेत अन्य इलाकों में सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार गुजरात में बेमौसम बारिश का असर देखा जा रहा है। मौसम विभाग ने 16 से 19 मार्च तक राज्य में बारिश की संभावना जताई है। इस दौरान प्रदेश में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की भी संभावना जताई गई है। अहमदाबाद समेत कई इलाकों में बुधवार सुबह से ही मौसम में बदलाव देखा गया है। वातावरण में बदलाव के कारण गर्मी की मात्रा में कमी आई है।

कटाई के समय बेमौसम बारिश के प्रभाव से किसान चिंतित हैं

उत्तर गुजरात में दिन भर बादल छाए रहे। बेमौसम बारिश का असर बनासकांठा जिले के धनेरा, लखानी, दांतीवाड़ा, दिसा समेत कई इलाकों में देखने को मिला है। इसके अलावा जामनगर जिले के लालपुर, बांगोर, धरमपुर गांवों में भी झमाझम बारिश हुई है। कटाई के समय, जलवायु परिवर्तन ने किसानों के लिए एक बड़ा खतरा पैदा कर दिया है। किसानों को चिंता है कि तैयार फसल खराब हो जाएगी।

15 और 16 मार्च को इन क्षेत्रों में बेमौसम बारिश का असर रहेगा

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, 15 मार्च को सूरत, तापी, डांग और वलसाड और दक्षिण गुजरात के दमन और दादरनगर हवेली में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। 16 मार्च को बनासकांठा, साबरकांठा, पाटन, सूरत, तापी, नर्मदा, डांग, वलसाड, अमरेली, गिर सोमनाथ, भावनगर और कच्छ तथा दमन और दादरानगर हवेली में गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

प्रदेश के 7 जिलों में बेमौसम बारिश की संभावना

17 मार्च को अहमदाबाद, अरावली, बनासकांठा, दाहोद, गांधीनगर, महिसागर, मेहसाणा, छोटाउदेपुर, डांग, नर्मदा, नवसारी, सूरत, तापी, वडोदरा, वलसाड, अमरेली और जूनागढ़ और दमन और दादरनगर हवेली में आंधी की संभावना है। 18 मार्च को दाहोद, डांग, नवसारी, तापी, वलसाड, अमरेली और जूनागढ़ तथा दमन और दादरानगर हवेली में बेमौसम बारिश की संभावना है। 19 मार्च सुबह 8:30 बजे तक राज्य के 7 जिलों में इसके होने की संभावना है।

प्रदेश के ज्यादातर शहरों में बादल छाए रहे

चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के प्रभाव से मंगलवार को प्रदेश के अधिकांश शहरों में बादल छाए रहे। हालांकि, राज्य और सात शहरों में 38 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने वाले लोगों ने गर्मी के साथ बफारा का अनुभव किया। अगले 24 घंटों के दौरान बादल छाए रहने के बीच सौराष्ट्र, दक्षिण गुजरात समेत कई इलाकों में बेमौसम बारिश होगी। जिसके चलते 16 व 17 मार्च को तापमान में 2 से 4 डिग्री की गिरावट आई है और मौसम विभाग को गर्मी में कमी के संकेत मिले हैं।

Tags: Gujarat