स्थानीय और वैश्विक मुद्दों को हल करने के लिए विश्व स्तरीय एआई का निर्माण कर रहा है भारत : मंत्री राजीव चंद्रशेखर

स्थानीय और वैश्विक मुद्दों को हल करने के लिए विश्व स्तरीय एआई का निर्माण कर रहा है भारत : मंत्री राजीव चंद्रशेखर

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सोमवार को IndiaAI कार्यक्रम पर कृत्रिम बुद्धिमत्ता के क्षेत्र में भारत की भागीदारी को लेकर बात की। इस कार्यक्रम का उद्देश्य स्थानीय और वैश्विक मुद्दों को हल करने के लिए एआई के लिए विश्व स्तरीय प्लेटफॉर्म और उपकरण बनाना है। 

रूपरेखा की जा रही है तैयार

आपको बता दें कि सोमवार को बोलते हुए, चंद्रशेखर ने इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कई प्रमुख रणनीतियों की रूपरेखा तैयार की, जिसमें एक संपन्न स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण शामिल है। चंद्रशेखर ने स्टार्टअप इकोसिस्टम के माध्यम से व्यावसायिक रूप से तैनात करने योग्य एआई प्लेटफॉर्म और समाधान विकसित करने, भारतीयकृत एआई टूल्स के निर्माण, इंडिया स्टैक के माध्यम से शासन में सुधार, और एआई में गहरी क्षमताओं और विश्व-अग्रणी क्षमताओं को विकसित करने के महत्व पर जोर दिया। 

सरकार बना रही महत्वपूर्ण योजना

ध्यान देने वाली बात ये है कि सरकार एक व्यापक एआई कार्यक्रम के तहत IndiaAI पहल का विस्तार करने के लिए स्वदेशी टेक कंपनियों, स्टार्टअप्स और शैक्षणिक संस्थानों के साथ साझेदारी करने की योजना बना रही है। सरकार ने शीर्ष शैक्षणिक संस्थानों में एआई के लिए उत्कृष्टता के तीन केंद्र खोलने की योजना की भी घोषणा की।

Tags: Feature