पीएम मोदी ने कर्नाटक में दुनिया के सबसे लंबे रेलवे प्लेटफॉर्म और भारत के पहले ग्रीन आईआईटी का उद्घाटन किया

पीएम मोदी ने कर्नाटक में दुनिया के सबसे लंबे रेलवे प्लेटफॉर्म और भारत के पहले ग्रीन आईआईटी का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक में दो महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन किया, धारवाड़ शहर में 1,505 मीटर लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म और भारत का पहला पर्यावरण-अनुकूल भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) परिसर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कर्नाटक के धारवाड़ जिले में दुनिया के सबसे लंबे रेलवे प्लेटफॉर्म और भारत के पहले हरित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) का उद्घाटन किया। हुबली में सिद्धरुधा स्वामीजी रेलवे स्टेशन पर रेलवे प्लेटफॉर्म अब 1,505 मीटर का है, जो इसे दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म बनाता है। दक्षिण पश्चिम रेलवे के सूत्रों के अनुसार, प्लेटफॉर्म ने गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी प्रवेश किया है।

प्रधान मंत्री ने धारवाड़ शहर में 852 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित भारत के पहले पर्यावरण के अनुकूल, हरित आईआईटी परिसर का भी उद्घाटन किया। मोदी, केंद्रीय खान, कोयला और संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ, परिसर का दौरा किया।

स्वागत भाषण देने वाले जोशी ने धारवाड़ में आईआईटी की स्थापना में सहयोग के लिए मोदी की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि मोदी ने 10 फरवरी, 2019 को परियोजना की आधारशिला रखी थी।

अपने संबोधन में मोदी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार ने विकास प्रक्रिया को नई गति प्रदान की है. उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि उनकी सरकार न केवल शिलान्यास करती है बल्कि परियोजनाओं का उद्घाटन और लोकार्पण भी करती है। प्रधानमंत्री को बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेसवे को समर्पित करने का अवसर भी मिला।

इन दो परियोजनाओं का उद्घाटन कर्नाटक राज्य और समग्र रूप से भारत के बुनियादी ढांचे के लिए एक महत्वपूर्ण विकास है।