गुजरात : एच3एन2 वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग एक्शन में,  स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों के साथ बैठक की

गुजरात : एच3एन2 वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग एक्शन में,  स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों के साथ बैठक की

केंद्र सरकार ने आईसीएमआर की गाइडलाइन के मुताबिक कदम उठाने के निर्देश दिए

गुजरात में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। इसके साथ ही डबल सीजन के चलते वायरल इंफेक्शन के मामले भी बढ़ रहे हैं। इस बीच, राज्य में नए वायरस एच3एन2 के तेजी से प्रसार को लेकर स्वास्थ्य विभाग एक्शन मोड में आ गया है। स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल ने इस वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। जिसमें दवाओं के स्टॉक व चिकित्सकों की उपस्थिति पर चर्चा की गई।

एच3एन2 इन्फ्लुएंजा को लेकर सतर्क रहने की अपील की

स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल ने अधिकारियों के साथ एच3एन2 वायरस के मरीजों में बुखार, सर्दी, खांसी, गले में खराश, उल्टी, झुनझुनी जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं। ऐसे में राज्य में दवाओं की मात्रा, टेस्टिंग लैब, डॉक्टरों की उपस्थिति की समीक्षा की थी। इसके अलावा केंद्र सरकार ने आईसीएमआर की गाइड लाइन के मुताबिक जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए। डॉक्टरों ने देश में फैल रहे एच3एन2 इन्फ्लुएंजा को लेकर सतर्क रहने की अपील की है।

गुजरात में इस वायरस के 3 मामले पाए गए हैं

स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल ने कहा कि वर्तमान में राज्य में फ्लू जैसे बुखार, वायरस और खांसी देखी जा रही है। H3N2 वायरस तीन प्रकार के होते हैं। जिसमें सर्दी, जुकाम है तो वह 7 दिन में ठीक हो जाता है। तेज बुखार के साथ गले में दर्द,खराश हो तो डॉक्टर के इलाज से यह जल्दी ठीक हो जाता है। जबकि तीसरा वायरस फेफड़ों तक पहुंचता है, जिसे लेकर सरकार चिंतित है। इसके लिए ग्रामीण स्तर सहित सभी जिलों व तालुकों में दवा पहुंचाई जा चुकी है। अस्पताल में पीपीई किट सहित सुविधाएं, ऑक्सीजन की व्यवस्था है। गुजरात में इस वायरस के 3 मामले पाए गए हैं। जिसमें एक भी मरीज की मौत नहीं हुई। इसलिए डरने की जरूरत नहीं है।

रोगी को दो से तीन सप्ताह तक लगातार खांसी रहती है

यह वायरस भी कोरोना की तरह फैलता है। इससे बचने के लिए मास्क पहनें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और बार-बार हाथ धोएं। बुजुर्ग लोगों और पहले से किसी बीमारी से पीड़ित लोगों को इस बीमारी से ज्यादा परेशानी हो सकती है। एच3एन2 इन्फ्लुएंजा से संक्रमित मरीज को 2-3 दिनों तक बुखार रहता है। शरीर में दर्द, सिर दर्द, गले में खराश इसके अलावा रोगी को दो से तीन सप्ताह तक लगातार खांसी रहती है। ये फ्लू के सामान्य लक्षण हैं। जिसमें सांस की तकलीफ, मांसपेशियों में दर्द, अत्यधिक कमजोरी एवं बेचैनी, सीने या पेट में लगातार दर्द, लगातार चक्कर आना, पेशाब न होना आदि का समावेश है।