गुजरात : माधवपुर घेड मेला इस वर्ष 30 मार्च रामनवमी से 3 अप्रैल 2023 तक होगा आयोजित 

गुजरात : माधवपुर घेड मेला इस वर्ष 30 मार्च रामनवमी से 3 अप्रैल 2023 तक होगा आयोजित 

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक में मेले को लोकप्रिय बनाने के लिये नये आकर्षणों के आयोजन को दिया अंतिम स्वरूप  

भारत के उत्तर पूर्व प्रदेशों तथा पश्चिम भारत के गुजरात की समृद्ध संस्कृति के समन्वय के अनुबंध का उत्सव माधवपुर घेड मेला इस वर्ष 30 मार्च रामनवमी से 3 अप्रैल तक आयोजित किया जाएगा। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की अध्यक्षता में इस मेले के भव्य आयोजन की शोभा बढ़ाने के लिए शुक्रवार को गांधीनगर में बैठक आयोजित की गई। मेले का आयोजन भारत सरकार के सांस्कृतिक मंत्रालय, उत्तर-पूर्वी राज्यों के विकास मंत्रालय सहित गुजरात सरकार के खेलकूद, युवा तथा सांस्कृतिक गतिविधि विभाग, पर्यटन विभाग व कुटीर उद्योग विभाग द्वारा किया जाता है।

'एक भारत-श्रेष्ठ भारत' के विचार को साकार करते हुए इस मेले को राष्ट्रीय स्तर के उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 'एक भारत-श्रेष्ठ भारत' के विचार को साकार करते हुए इस मेले को 2018 से राष्ट्रीय स्तर के उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। यह मेला अरुणाचल प्रदेश के भीष्मक नगर के राजा भीष्मक की बेटी रुक्मणी के साथ माधवपुर में भगवान कृष्ण के विवाह की श्रद्धा स्मृति में आयोजित किया जाता है। भगवान कृष्ण के माधवराय मंदिर में रुक्मिणीजी से विवाह करने और द्वारका के लिए प्रस्थान होने तक पांच दिनों का समग्र उत्सव स्थानीय समुदाय द्वारा माधवपुर में सांस्कृतिक मेले के तौर पर मनाया जाता है और इसका उद्देश्य दो प्रदेशों की समृद्ध संस्कृति का समन्वय करना है। 'बारात' से 'बिदाई' तक के इस आनंदमय और पवित्र विवाह को देखने के लिए हजारों श्रद्धालु प्रतिवर्ष इस मेले में श्रद्धापूर्वक उपस्थित होते हैं।

वर्ष 2018 से  इस मेले को व्यापक स्तर पर आयोजन करने की शुरुआत हुई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से वर्ष 2018 से  इस मेले को व्यापक स्तर पर आयोजन करने की शुरुआत हुई । 2022 के इस माधवपुर-घेड मेले का शुभारंभ तत्कालीन राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंदजी के करकमलों से किया गया था। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की अध्यक्षता में एवं पर्यटन मंत्री मुलूभाई बेरा की उपस्थिति में आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में वर्ष 2023 में माधवपुर मेले में "अनेकता में एकता" की भावना को चरितार्थ करने और अधिक नए आकर्षण जोड़ने पर विचार-विमर्श किया गया। इस मेले में गुजरात, अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मिजोरम, मेघालय, सिक्किम, त्रिपुरा तथा नागालैंड समेत 9 राज्य सहभागी  होंगे।     इस मेले के उद्घाटन के लिए मुख्यमंत्री द्वारा भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मूजी को आमंत्रित किया जाएगा। इसके अलावा, गुजरात सरकार सहभागी राज्यों के मुख्यमंत्रियों, राज्यपालों तथा केंद्र सरकार के मंत्रियों को भी मेले में भाग लेने के लिए आमंत्रित करेगी।

नवीन कार्यक्रमों के साथ आयोजन करने का मार्गदर्शन दिया

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने इस मेले को और अधिक लोकप्रिय एवं आकर्षक बनाने के लिए प्रतिदिन नवीन कार्यक्रमों के साथ आयोजन करने का मार्गदर्शन दिया। इस संदर्भ में बैठक में निर्णय लिया गया कि इस वर्ष का मेला सांस्कृतिक प्रस्तुति के माध्यम से गुजरात तथा उत्तर पूर्वी राज्यों के समन्वय, कारीगरों के हस्तकला मेलों द्वारा समन्वय तथा खेलकूद के माध्यम से समन्वय के तीन व्यापक विषयों के साथ आयोजित किया जाएगा। ऐतिहासिक सुसंगता के साथ पारंपरिक नृत्यों को केंद्र में रखते हुए गुजरात और उत्तर-पूर्वी राज्यों के कलाकार, कला संस्थान सांस्कृतिक प्रस्तुति करेंगे। इतना ही नहीं भगवान श्रीकृष्ण पर मल्टीमीडिया शो भी किया जाएगा। उत्तर पूर्वी राज्यों के हस्तकला कारीगरों की विभिन्न चीज- वस्तुओं, व्यंजनों तथा उनके प्रदेशों के ऑर्गेनिक फूड को गुजरात में अधिक लोकप्रिय बनाने व "वोकल फॉर लोकल" पहल को बढ़ावा देने के लिए 18 मार्च से 30 मार्च तक वडोदरा, अहमदाबाद व राजकोट में प्रादेशिक हस्तकला मेला आयोजित किया जाएगा। इसके लिए कार्य योजना बनाने की ज़िम्मेदारी राज्य के कुटीर उद्योग विभाग को सौंपी गई है।