थाईलैंड : बत्तख वाला कैलेंडर बेचने पर एक शख्स को मिली दो साल की सजा, जानिए पूरा मामला

थाईलैंड : बत्तख वाला कैलेंडर बेचने पर एक शख्स को मिली दो साल की सजा, जानिए पूरा मामला

शाही पोशाक पहने बतख़ की तस्वीर राजशाही का अपमान

थाईलैंड में एक व्यक्ति को राजशाही पर अशोभनीय टिप्पणी के आरोप में दो साल की सज़ा दी गई है। 26 वर्षीय नारथोर्न छोटमानकोंगसिन उन 200 लोगों में शामिल हैं, जिन्हें 2020 से 'लेस मैजेस्टे' कानूनों के तहत गिरफ्तार किया गया है। नारथोर्न को बत्तख चित्रित कैलेंडर बेचने और "राजशाही को बदनाम" करने के आरोप में दो साल की जेल की सजा सुनाई गई है।

प्रदर्शनों के दौरान इसी प्रतीक का उपयोग करते थे प्रदर्शनकर्ता

आपको बता दें कि थाईलैंड में कार्यकर्ता लोकतंत्र की मांग करने वाले प्रदर्शनों के दौरान इस प्रतीक का इस्तेमाल करते रहे हैं। अभियोजकों का कहना है कि 26 वर्षीय नाराथॉर्न चोटमानकोंगसिन कैलेंडर बेच रहा था जिस पर शाही पोशाक पहने बतख़ की तस्वीर थी। इस व्यक्ति ने देश के शाही परिवार का अपमान किया है। थाईलैंड में रबड़ की बनी बतख की आकृति लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनों का प्रतीक है।

राजशाही का अपमान करने वालों की मिल रही हैं सजा 

बीबीसी ने कहा कि ह्यूमन राइट्स वॉच (एचआरडब्ल्यू) ने कहा कि वाक्य से पता चलता है कि थाई अधिकारी राजशाही का अपमान करने वाली किसी भी गतिविधि को माफ़ नहीं कर रहे और ऐसे लोगों को दंडित कर रहे थे। एचआरडब्ल्यू एशिया के निदेशक ऐलेन पियर्सन ने कहा, "यह मामला सभी थाई लोगों और बाकी दुनिया को संदेश देता है कि थाईलैंड अधिकारों का सम्मान करने वाले लोकतंत्र से और दूर जा रहा है।" मंगलवार को थाईलैंड की एक अदालत ने उन्हें दोषी पाते हुए तीन साल की सज़ा दी थी। बाद में इसे बदलकर दो साल कर दिया गया।

Tags: Thailand