क्रिकेट : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखरी टेस्ट में 9 रन बनाते ही एक विशेष क्लब में शामिल हो जाएंगे चेतेश्वेर पुजारा

क्रिकेट : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखरी टेस्ट में 9 रन बनाते ही एक विशेष क्लब में शामिल हो जाएंगे चेतेश्वेर पुजारा

9 रन बनाते ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो हजार रन पूरा कर लेंगे, ऑस्ट्रेलिया-भारत सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने में तेंदुलकर सबसे ऊपर

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही चार टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा और आखिरी टेस्ट मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय टीम सीरीज में 2-1 से आगे चल रही है। भारत की नजर आखरी टेस्ट मैच जीतकर सीरीज जीतने और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने पर होगी इसी बीच भारत के दिग्गज बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा नौ रन बनाने के साथ ही इस मैच में खास उपलब्धि हासिल कर लेंगे। 

शामिल हो जायेंगे इस विशेष क्लब में

आपको बता दें कि इस टेस्ट में मात्र 9 बनाते ही चेतेश्वर पुजारा सचिन तेंदुलकर, इस समय टीम के कोच राहुल द्रविड़ और राष्ट्रीय अकादमी के अध्यक्ष वीवीएस लक्ष्मण के साथ टेस्ट में एक विशेष क्लब में शामिल हो जाएंगे। इस सभी खिलाडियों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो हजार से अधिक रन बनाएं है। पुजारा ने अब तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 23 टेस्ट की 42 पारियों में 1991 रन बनाए हैं। उनका औसत 51.05 का रहा है। पुजारा ने 5 शतक और 11 अर्धशतक लगाए हैं। अगर वह अहमदाबाद टेस्ट में 9 रन बना लेते हैं तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनके दो हजार रन पूरे हो जाएंगे

द्रविड़ और क्लार्क को पीछे छोड़ सकते हैं पुजारा

ध्यान देने वाली बात है कि पुजारा के पास ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क और भारत के मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ने का मौका होगा। क्लार्क ने 22 मैचों की 40 पारियों में 2049 रन बनाए थे। वहीं, द्रविड़ के नाम 32 मैचों की 60 पारियों में 2143 रन हैं। इस तरह वह अगर 157 रन बनाते हैं तो क्लार्क और 251 रन बनाते हैं द्रविड़ को पीछे छोड़ सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया-भारत सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने में तेंदुलकर सबसे ऊपर

बता दें कि पुजारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो हजार रन पूरे कर लेते हैं तो वह सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ के क्लब में शामिल हो जाएंगे। भारत की ओर से सिर्फ द्रविड़, लक्ष्मण और तेंदुलकर ने ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज में तेंदुलकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने 39 टेस्ट में 55 की औसत से 3630 रन बनाए हैं। इस मामले में दूसरे नंबर पर कंगारू टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग हैं उन्होंने 29 टेस्ट में 54.36 की औसत से 2555 रन बनाए हैं।

भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी

News Photo (4)