सूरत : डोनेट लाइफ के जरिए लोगों को नया जीवन देने वाली 21 महिलाओं का सम्मान किया

ब्रेन डेड परिजन के अंगों का दान देने की सहमति देने वाली महिलाओं का सम्मान हुआ

सूरत : डोनेट लाइफ के जरिए लोगों को नया जीवन देने वाली 21 महिलाओं का सम्मान किया

इस कर्णभूमि पर आपने खुद को सर्वश्रेष्ठ साबित किया है : पुलिस उपायुक्त श्रीमती हेतलबेन पटेल 

डोनेट लाइफ एक स्वास्थ्य सहायता संगठन है। जिसका मुख्य उद्देश्य समाज में दान के प्रति जागरुकता फैलाना और अंगदान कर ब्रेन डेड व्यक्ति के परिजनों को अंगदान के लिए राजी करना, उन मरीजों के जीवन में नई उम्मीद जगाना है जिनके अंग फेल हो चुके हैं।

डोनेट लाइफ द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पहल का आयोजन उन 21 महिलाओं को सम्मानित करने के लिए किया गया था, जिन्होंने अपने पति या बच्चों के अंगदान, अपने अंगों को दान करने और अंगों की जरूरत वाले रोगियों को पुनर्जीवित करने की सहमति देकर मानवता की खुशबू फैलाई। जिसमें ऐसी साहसी और संवेदनशील महिलाओं को सूरत शहर की पुलिस उपायुक्त हेतलबेन पटेल द्वारा सम्मानित किया गया।

डोनेट लाइफ के संस्थापक एवं अध्यक्ष निलेश मंडलेवाला ने इन महिलाओं का स्वागत करते हुए उन्हें नमन करते हुए कहा कि आपके इस निर्णय से सैकड़ों ऑर्गन फेलियर मरीजों को नया जीवन मिला है। 2006 में किडनी डोनेशन से शुरू हुआ यह अभियान हृदय , फेफड़े और हाथ का दान तक फैल गया है।

इस अवसर पर सम्मानित हुईं ज्योतिबेन शाह और वैशालीबेन शाह ने अपनी प्रतिक्रिया दी और अपने रिश्तेदारों के अंग दान करने के फैसले की यात्रा का वर्णन किया। डोनेट लाइफ को इस संवेदनशील प्रतिक्रिया देकर इस उद्धारक कार्य को करने के लिए बधाई देते हुए उनके अच्छे होने की कामना की।

उप पुलिस आयुक्त हेतलबेन ने इन 21 महिलाओं को बधाई देते हुए कहा कि मैं आप सभी को नमन करती हूं, आपका दिल बहुत बड़ा है। आपने अपने प्रियजन के अंगदान के लिए अपनी सहमति दी है जिससे कई परिवारों में रोशनी आई है। इस कर्णभूमि पर आपने स्वयं को कर्ण के रूप में सिद्ध किया है। उन्होंने आगे कहा कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का ऐसा जश्न देश के किसी भी शहर में नहीं हुआ है। 

उन्होंने 21 महिलाओं को नया जीवन देने वाली इस पहल के लिए डोनेट लाइफ संस्था को बधाई देते हुए कहा कि डायमंड एंड टेक्सटाइल सिटी के नाम से मशहूर सूरत शहर को अंगदान के क्षेत्र में आपके लगातार काम करने से ऑर्गन डोनर सिटी के रूप में नई पहचान मिली है।

जनवरी 2006 में डोनेट लाइफ ने सूरत के स्वर्गीय जगदीशभाई शाह नाम के एक मस्तिष्क मृत (ब्रेईन डेड)  व्यक्ति की किडनी दान की थी, तब से गुजरात में अंग दान शुरू हुआ। दूसरा कदम स्वर्गीय जगदीशभाई की धर्मपत्नी ज्योतिबेन शाह और वर्ष 2006 में सबसे छोटे बच्चे (साढे चार वर्ष) कुशांग के अंगों का दान उनकी माता वीनाबेन पटेल ने किया था जो इस अवसर पर उपस्थित थीं। इस मौके पर अलावा गुजरात में सबसे छोटे बच्चे के फेफड़े, हड्डियां और दोनों हाथ पहली बार दान करने वाले परिवार के सदस्य तथा किडनी, लिवर, दिल, फेफड़े और आंखें दान करने वाले परिवार के सदस्य भी मौजूद थे।

उल्लेखनीय है कि डोनेट लाइफ पिछले 18 वर्षों से सेमिनार, वर्कशॉप, वॉकथॉन, नुक्कड़ नाटक, प्रदर्शनी, पतंग उत्सव, गणेश उत्सव और डिजिटल मीडिया के माध्यम से अंगदान के लिए काम कर रहा है। डोनेट लाइफ द्वारा सूरत और दक्षिण गुजरात से कुल 1073 अंग दान किए जा चुके हैं।

Tags: Surat