महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के गृहनगर ठाणे में स्थानीय शाखा पर नियंत्रण को लेकर प्रतिद्वंद्वी शिवसेना गुट आपस में भिड़ गए

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के गृहनगर ठाणे में स्थानीय शाखा पर नियंत्रण को लेकर प्रतिद्वंद्वी शिवसेना गुट आपस में भिड़ गए

महाराष्ट्र के ठाणे में स्थानीय निकाय चुनाव से पहले अपना दबदबा कायम करने के लिए शिवसेना के प्रतिद्वंद्वी धड़े सोमवार को एक स्थानीय शाखा पर नियंत्रण को लेकर आपस में भिड़ गए। विचाराधीन शाखा वर्तमान में पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की शिवसेना (यूबीटी) के नियंत्रण में है, लेकिन विरोधी गुट ने अपने स्वयं के बैनर को स्थापित करने और नियंत्रण करने का प्रयास किया। पुलिस के हस्तक्षेप करने और भीड़ को तितर-बितर करने से पहले दोनों समूहों के बीच नारेबाजी और धक्का-मुक्की देखी गई। इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

दिवंगत बालासाहेब ठाकरे द्वारा स्थापित शिवसेना ने मुंबई में 160 से अधिक स्थानीय 'शाखा' और पूरे महाराष्ट्र में अपने गढ़ों में कई और स्थापित की हैं। शक्तिशाली 'शाखा प्रमुखों' की अध्यक्षता वाली ये शाखाएँ स्थानीय या राज्य सरकारों के साथ लोगों की शिकायतों को हल करने में सफल साबित हुई हैं और इसने पार्टी को विभिन्न चुनाव जीतने में मदद की है।

राज्य भर में विभिन्न प्रतिष्ठानों और कार्यालयों के नियंत्रण के लिए गुटों के साथ पार्टी हाल के वर्षों में आंतरिक संघर्षों में उलझी हुई है। जबकि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली शिवसेना ने महाराष्ट्र विधायिका और संसद में पार्टी कार्यालयों पर कब्जा कर लिया है। मुंबई के दादर में प्रतिष्ठित शिवसेना भवन, जो कि ठाकरे परिवार के ट्रस्ट से संबंधित है, सेना (यूबीटी) के नियंत्रण में है। शिंदे गुट ने पिछले महीने ठाणे में एक नया केंद्रीय कार्यालय स्थापित किया।