क्रिकेट : भारत के वो तेज गेंदबाज जिन्होंने देश के लिए फैंकी है सबसे तेज गेंदें

क्रिकेट : भारत के वो तेज गेंदबाज जिन्होंने देश के लिए फैंकी है सबसे तेज गेंदें

इन दिनों युवा तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने अपनी रफ्तार के लिए चर्चा में है

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने अपनी रफ्तार से सभी को प्रभावित किया है। दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज की रफ्तार दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है। उमरान ने अपने अब तक के अंतरराष्ट्रीय करियर में कई उपलब्धियां हासिल की हैं। वह इस समय भारत के सबसे तेज गेंदबाज हैं। आइए जानते हैं भारतीय क्रिकेट टीम के उन 5 गेंदबाजों के बारे में जिन्होंने भारत के लिए सबसे तेज गेंदें फेंकी हैं।

1. उमरान मलिक

22 साल के तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने साल 2022 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। उमरान की गति उनके पदार्पण के समय से ही चर्चा का विषय रही है। इस साल भारत का दौरा करने वाली श्रीलंकाई टीम के खिलाफ सीरीज के पहले वनडे में उमरान ने 155 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से रिकॉर्ड बनाया था। अब उमरान भारत के सबसे तेज गेंदबाज बन गए हैं।

2. जवागल श्रीनाथ

उमरान मलिक ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ का रिकॉर्ड तोड़ दिया। 1999 के एकदिवसीय विश्व कप में श्रीनाथ ने 154.5 किमी/घंटा की गति से गेंदबाजी की थी। इसी के साथ श्रीनाथ उस समय विश्व कप में दूसरे सबसे तेज गेंदबाज बने थे।

3. इरफान पठान

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान के नाम 153.7 किमी/घंटा की गति से गेंदबाजी करने का रिकॉर्ड है। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज इरफान ने अपनी धारदार गेंदबाजी से टीम को कई बार जीत दिलाई। इरफान पठान ने टेस्ट मैच में हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड भी बनाया है।

4. मोहम्मद शमी

टीम इंडिया के अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी भी 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर चुके हैं। शमी ने 153.3 किमी/घंटा की रफ्तार से गेंद फेंकी है। शमी फिलहाल बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के तहत खेली जा रही घरेलू टेस्ट सीरीज में व्यस्त हैं।

5. जसप्रीत बुमराह

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी 152.2 किमी/घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी कर चुके हैं। फिलहाल जसप्रीत बुमराह चोट के कारण टीम इंडिया से बाहर हैं।

6. ईशांत शर्मा-उमेश-वरुण

इशांत शर्मा ने भारत के लिए 100 से ज्यादा टेस्ट मैच खेले हैं। ईशान ने इन टेस्ट मैचों के दौरान 152.6 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी भी की है। वरुण आरोन का रिकॉर्ड 152.5 किमी/घंटा और उमेश यादव का 152.2 किमी/घंटा है।