महिला प्रीमियर लीग 2023 : टूर्नामेंट के पहले ही मैच में मुंबई की धमाकेदार जीत, गुजरात को 143 रनों से हराया

महिला प्रीमियर लीग 2023 : टूर्नामेंट के पहले ही मैच में मुंबई की धमाकेदार जीत, गुजरात को 143 रनों से हराया

पहले ही मैच में मुंबई का जलवा दिखा-बनाएं २००+ रन, हरमनप्रीत कौर की तूफानी बल्लेबाजी, गेंदबाजों का जलवा, गुजरात सिर्फ 64 पर हुई ढेर

भारतीय क्रिकेट इतिहास में एक मील का पत्थर साबित होने वाले महिला आईपीएल या महिला प्रीमियर लीग की शुरुआत आज मुंबई के डीबाय पाटिल स्टेडियम में हुआ है। उद्घाटन सेरेमनी के बाद डब्ल्यूपीएल 2023 का पहला मुकाबला मुंबई इंडियंस और गुजरात जायंट्स (MI vs GG) के बीच खेला गया। इस मुकाबले में मुंबई ने गुजरात पर धमाकेदार जीत हासिल की है। मुंबई ने गुजरात को 143 रनों से हराते हुए अपना और टूर्नामेंट दोनों का ही शानदार आगाज किया है।

मुंबई की धमाकेदार बल्लेबाजी, गुजरात के बल्लेबाजों की शरणागति

टूर्नामेंट के पहले ही मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई ने दो सौ से ज्यादा का आंकड़ा छू लिया। इसके बाद एक विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात जाएंट्स की शुरुआत बहुत खराब रही। बल्लेबाजों की स्थिति बहुत ख़राब रही और धीरे-धीरे सभी ने शरणागति स्वीकार कर ली। टीम के लिए कप्तान बेथ मूनी पहले ही ओवर में चोटिल होने के कारण पवेलियन लौट गईं। उनके स्थान पर बल्लेबाजी के लिए उतरीं हरलीन देओल खाता खोले बगैर आउट हो गईं। आलम तो ये रहा कि पांचवें ओवर में ही को चौथा झटका लग गया और चोटिल कप्तान को लेते हुए आधी टीम पवेलियन लौट गई। ऐसा करते करते गुजरात की टीम 15.1 ओवर में 64 रन पर ही सिमट गई।

सिर्फ दो खिलाड़ी ही छू सकी दहाई का आंकड़ा

गुजरात के लिए अंत में हेमलता और मोनिका ने थोड़ी बल्लेबाजी की कोशिश की पर तब तक बहुत ज्यादा ही देर हो चुकी थी। गुजरात की यही दो खिलाड़ी दहाई के आंकडे तक पहुँच पाई थी। हेमलता ने नाबाद 29 रन बनाये जबकि मोनिका 10 बनाकर आउट हुई। गुजरात की चार बल्लेबाज बिना खाता खोले पवेलियन वापस लौट गई। गेंदबाजी की बात करें तो मुंबई के लिए सभी ने बहुत बढ़िया गेंदबाजी की। साइका इशाक ने सर्वाधिक चार विकेट लिए जबकि केर और बर्न्ट ने दो-दो विकेट लिए।

हरमनप्रीत की तूफानी पारी

पहली पारी की बात करें तो पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई की बल्लेबाजों ने धाकड़ खेल दिखाया और महिला प्रीमियर लीग के पहले ही मैच में 200 रन का आंकड़ा पार कर लिया। टीम ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 207 रन बनाए। टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाने का जिम्मा कप्तान हरमनप्रीत कौर लेते हुए 30 गेंदों में 14 चौके लगाते हुए सर्वाधिक 65 रन बनाए। उनके अलावा ओपनर हीली मैथ्यूज ने 31 गेंद पर 47 और अमेलिया केर ने 24 गेंद पर नाबाद 45 रन बनाए। पारी की आखरी गेंद खेलने उतरी वोंग ने एक गेंद पर छह रन बनाए। गुजरात जाएंट्स के लिए स्नेह राणा ने सर्वाधिक दो विकेट लिए। एश्ले गार्डनर, तनुजा कंवर और जॉर्जिया वेयरहम ने एक-एक विकेट लिए।