अजब-गजब : दुनिया के वो छः स्थल जहाँ महिलाओं का प्रवेश वर्जित

अजब-गजब : दुनिया के वो छः स्थल जहाँ महिलाओं का प्रवेश वर्जित

आज के समय महिलाएं हर क्षेत्र में पुरुषों से बराबरी कर रही हैं। आज ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है जहां महिलाओं ने अपना नाम नहीं बनाया है। आज उन्हें हर जगह सम्मानित किया जाता है, लेकिन आप जानते हैं कि आज दुनिया में कुछ जगहें हैं जहाँ महिलाओं के प्रवेश पर प्रतिबंध है। यहाँ कोई भी महिला नहीं जा सकती। ऐसे कुछ कुछ स्थान भारत में भी हैं। तो चलिए दुनिया के 6 स्थानों के बारे में जानते हैं जहां महिलाओं का प्रवेश निषेध हैं।

ईरानी स्पोर्ट्स स्टेडियम

इस सूची में पहला नाम ईरानी स्पोर्ट्स स्टेडियम का है जहाँ चाहें तो भी महिलाएं जा नहीं सकती। उन्हें यहां आने से मना किया गया है। 1979 की क्रांति के बाद महिलाओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। तत्कालीन ईरानी सरकार का मानना ​​था कि महिलाएं पुरुषों को शॉट्स में खेलते हुए देखती हैं, यह सही नहीं है। अक्सर पुरुष खेल के दौरान अपवित्र भाषा का भी उपयोग करते हैं, इस तरह महिलाओं की उपस्थिति में ऐसी भाषा का उपयोग किया जाना उचित नहीं है।

कार्तिकेय टेम्पल, इंडिया

राजस्थान के पुष्कर शहर में एक मंदिर भी है जहां महिलाओं के प्रवेश पर प्रतिबंध है। इस मंदिर का नाम कार्तिक्य मंदिर है। वह भगवान कार्तिकेय को समर्पित है। उनकी ब्रह्मचर्य को यहां दिखाया गया है। यह कहा जाता है कि अगर कोई महिला गलती से यहां आती है, तो उसे श्राप लग जाता है। इस डर के कारण, कोई भी महिला मंदिर के अंदर नहीं जाती।

बर्निंग ट्री क्लब, यूएस

अमेरिका में एक अनोखा गोल्फ क्लब है जिसे बर्निंग ट्री कंट्री कहा जाता है। यह शौक के लिए बनाया गया है। केवल पुरुष यहां आ सकते हैं। चूंकि क्लब बहुत प्रसिद्ध है, इसलिए राष्ट्रपति से जज के राष्ट्रपति भी गोल्फ खेलने के लिए आते हैं, इसलिए यहां महिलाओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

माउंट एथोस, ग्रीस

ग्रीस का माउंट एथोस बहुत सुंदर है। अजीब बात यह है कि 1000 साल पहले यहां महिलाओं के प्रवेश को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया था। महिलाएं किसी भी रूप में यहां नहीं आ सकती हैं। इसका मतलब है कि भले ही कोई जानवर ही क्यों न हो, वह नहीं आ सकती। केवल 100 रूढ़िवादी और 100 गैर-रूढ़िवादी पुरुष यहां आ सकते हैं। ऐसा कहा जाता है कि महिलाओं के आगमन के कारण, यहां के गुरुओं के ज्ञान का मार्ग धीमा हो जाता है।

सबरीमला, केरल

भारत के केरल के सबरीमला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर प्रतिबंध है। भगवान के ब्रह्मचर्यं रूप को समर्पित इस मंदिर की चर्चा बहुत बार होते रही हैं लेकिन अभी तक कोई निर्णय नहीं किया गया है। इस मंदिर में 10 से 50 साल की महिलाएं प्रवेश नहीं कर सकती हैं।

ओकिनोशिमा द्वीप, जापान

जापान का पवित्र द्वीप ओकिनोशिमा यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज में भी शामिल किया गया है। शिंटो परंपरा के कारण महिलाएं यहां नहीं आ सकती हैं। शिंटो परंपरा बौद्ध धर्म, गोपनीयता, ताओवाद और चीन का एक संयोजन है।