गुजरात : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गांधीनगर में गोदर्शन गाइड के विशेषांक ‘जूनोसिस’ का किया विमोचन

गुजरात : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गांधीनगर में गोदर्शन गाइड के विशेषांक ‘जूनोसिस’ का किया विमोचन

विशेषज्ञ लेखकों से लेख प्राप्त कर कड़ी मेहनत से तैयार किया गया है यह पत्रिका

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सोमवार को गांधीनगर में राज्य के पशुपालन विभाग के सहयोग से गोदर्शन ट्रस्ट, गोंडल की ओर से प्रकाशित होने वाली पत्रिका गोदर्शन गाइड के विशेषांक ‘जूनोसिस’ पशुओं से मनुष्यों में फैलने वाले संचारी रोग’ का विमोचन किया। इस विशेषांक में पशुओं से मनुष्यों में फैलने वाले संचारी रोगों जैसे रेबीज, टीबी, ब्रुसेल्लोसिस और लैप्टोस्पाइरोसिस के संबंध में रोग के फैलने के कारण, लक्षण, रोकथाम और विशेष एहतियात आदि जानकारियों का समावेश किया गया है। इस विशेषांक को राज्य के विभिन्न वेटरनरी कॉलेजों के प्राध्यापकों और पशुपालन विभाग के अधिकारियों सहित संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ लेखकों से लेख प्राप्त कर कड़ी मेहनत से तैयार किया गया है।

पत्रिका में आसान गुजराती भाषा में जानकारी दी जाती है

मुख्यमंत्री ने कृषि व पशुपालन मंत्री राघवजीभाई पटेल तथा गोदर्शन ट्रस्ट के चेयरमैन सह भुवनेश्वरी पीठ गोंडल के महंत घनश्याम महाराज की उपस्थिति में इस विशेषांक का विमोचन किया। ‘गोदर्शन गाइड’ पत्रिका का प्रकाशन पिछले पैंतीस वर्षों से प्रति माह नियमित रूप से किया जा रहा है। पत्रिका में आसान गुजराती भाषा में जानकारी दी जाती है ताकि राज्य के पशुपालक उसे आसानी से समझ सकें।

गुजरात भर में 10,000 से अधिक प्रसार संख्या वाली यह पत्रिका हजारों पशुपालकों तक पहुंचती है

गुजरात भर में 10,000 से अधिक प्रसार संख्या वाली यह पत्रिका हजारों पशुपालकों तक पहुंचती है। इतना ही नहीं, नियमित मासिक अंक के अलावा समय-समय पर विभिन्न विषयों को ध्यान में रखते हुए विशेष अंक भी तैयार किए जाते हैं। विशेषांक के अनावरण अवसर पर पशुपालन सचिव कौशिक भीमजियाणी, पशुपालन निदेशक डॉ. फाल्गुनी ठाकर और ‘गोदर्शन गाइड’ पत्रिका के संपादक डॉ. एनबी प्रजापति सहित संपादक मंडल के अन्य सदस्य भी उपस्थित रहे।