खड़गे ने भाजपा से मुकाबले के लिए यूपीए जैसे गठबंधन का आह्वान किया

कांग्रेस अध्यक्ष ने 85वें कांग्रेस पूर्ण सत्र में अध्यक्षीय भाषण दिया

खड़गे ने भाजपा से मुकाबले के लिए यूपीए जैसे गठबंधन का आह्वान किया

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भाजपा का मुकाबला करने के लिए समान विचारधारा वाले दलों के साथ यूपीए जैसे गठबंधन का आह्वान किया है। शनिवार को रायपुर में चल रहे 85वें कांग्रेस अधिवेशन में बोलते हुए खड़गे ने कहा कि कांग्रेस भाजपा के विरोध में सभी दलों के साथ काम करने के लिए तैयार है।

खड़गे ने स्वीकार किया कि अतीत में कई पार्टियां मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार का हिस्सा थीं और कांग्रेस अब भाजपा से लोहा लेने के लिए एक समान गठबंधन बनाने की मांग कर रही है। उन्होंने यह भी कहा कि यूपीए सरकार के ईमानदार नेतृत्व के बावजूद उसके खिलाफ बड़ी साजिश की जा रही है।

खड़गे का संदेश उन पार्टियों के लिए एक चेतावनी के रूप में आया है जो पहले यूपीए सरकार का हिस्सा थीं लेकिन अब कांग्रेस को गठबंधन में अग्रणी भूमिका देने को तैयार नहीं हैं। खड़गे ने विश्वास व्यक्त किया कि भाजपा बहुमत हासिल नहीं करेगी और कांग्रेस गठबंधन का नेतृत्व करेगी और बहुमत हासिल करेगी। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि कांग्रेस संविधान और लोकतंत्र का पालन करेगी।

सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस अन्य विपक्षी दलों तक पहुंचने के लिए एक गठबंधन समिति का गठन करेगी और रायपुर में पार्टी के पूर्ण सत्र के दौरान इस पर चर्चा की जा सकती है। कांग्रेस का लक्ष्य इसका नेतृत्व करने की पूर्व शर्त के साथ एक राष्ट्रीय गठबंधन बनाना है। हालांकि, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव, तृणमूल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी जैसे नेता एक अलग लाइन खींच रहे हैं।