सेहत : अगर आपको भी हैं काम के बोझ का तनाव, या अन्य कारणों से हैं परेशान तो इन चीजों को अपनाने से होगा बड़ा फायदा

सेहत : अगर आपको भी हैं काम के बोझ का तनाव, या अन्य कारणों से हैं परेशान तो इन चीजों को अपनाने से होगा बड़ा फायदा

आज के समय हर इंसान किसी न किसी कारण से तनावग्रस्त रहता है ऐसे में ये टिप आपके बहुत काम आयेगी

आज के समय की व्यस्त जीवनशैली और भागदौड़ भरी जिंदगी आपके लिए काफी तनाव लेकर आती है। तनाव आज हर किसी की जिंदगी का हिस्सा बन गया है। एक अच्छी नौकरी ढूंढना हो, बच्चों और परिवार के भविष्य को सुरक्षित करना हो या कोई और काम, हर चीज में तनाव होता है और खासकर ऑफिस के काम के बोझ के कारण तनाव सामान्य है लेकिन यह सामान्य बात आपको बहुत प्रभावित कर सकती है। लंबे समय तक तनाव में रहना भी आपको डिप्रेशन का शिकार बना सकता है। तनाव मुक्त रहने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं।

सूर्य का प्रकाश

कुछ अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि सूर्य मन को शांत करता है। तनाव कम होता है और डिप्रेशन जैसी गंभीर बीमारी का खतरा भी कम होता है। इसलिए रोजाना 20 से 30 मिनट धूप में टहलना चाहिए या कुछ देर धूप में बैठना चाहिए। इससे विटामिन डी की कमी भी दूर होगी और तनाव से भी मुक्ति मिलेगी। धूप में रहने से हमारे शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन का निर्माण होता है। यह बेहतर नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

संगीत

यदि आप बहुत अधिक तनावग्रस्त और थका हुआ महसूस करते हैं, तो अपना पसंदीदा गाना सुनें। इससे तुरंत आपके मूड में सुधार हो सकता है। यह आपके बिगड़े मूड के लिए मूड बूस्टर की तरह काम करेगा। इससे आप मानसिक रूप से अच्छा महसूस करेंगे तो तनाव और थकान दोनों दूर हो जाएंगे लेकिन धीमा संगीत सुनना जरूरी है, तेज आवाज में संगीत सुनने से तनाव बढ़ सकता है और यह कानों के लिए हानिकारक भी हो सकता है।

9958_music1

ध्यान लगाना

ध्यान मन को शांत करने का एक अच्छा और प्रभावी तरीका है। इससे मन में चल रहे विचार शांत होते हैं। ध्यान न केवल तनाव से राहत देता है बल्कि आपको मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। ध्यान आपको खुद को समझने का मौका देता है और आपको यह जानने में मदद करता है कि आपके दिमाग में क्या चल रहा है जो तनाव का कारण बनता है। यह आपकी एकाग्रता को भी बढ़ाता है जो आपको विभिन्न स्थितियों में अपना ध्यान बनाए रखने में मदद करता है।

3514_yoga

बातचीत

यदि आप कठिनाई और भ्रम का अनुभव कर रहे हैं, तो सोशल मीडिया छोड़ दें और अपने आस-पास के लोगों से बात करें। दोस्तों के साथ बैठो सहकर्मियों के साथ चाय-ब्रेक पर जाएं। परिवार के साथ समय व्यतीत करें। करीबी लोगों के साथ डिनर करें, जिससे आपका मूड भी अच्छा रहेगा। 

celebration-new-year-party-dance-concert-31st-young-friends-boys-girls

व्यायाम

1626_Leg-Running-Outdoor-Sports-Shoes-exercise-workout-escape-crime-criminal

कई बार काम करने के लिए एक जगह बैठे रहने से भी डिप्रेशन और सुस्ती हो सकती है। खुद को शारीरिक रूप से सक्रिय रखें और हर दिन कुछ समय व्यायाम करें। अगर आपको जिम पसंद नहीं है, तो घर पर ही कुछ एक्सरसाइज या स्विमिंग करें, जिससे तनाव भी दूर होता है।