सूरत :  चेंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा सरसाना में तीन दिवसीय 'फूड एंड एग्रीटेक एक्सपो-2023' का आयोजन

केंद्रीय पशुपालन मंत्री परषोत्तमभाई रूपाला उद्घाटन करेंगे

सूरत :  चेंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा सरसाना में तीन दिवसीय 'फूड एंड एग्रीटेक एक्सपो-2023' का आयोजन

गुजरात सहित देश के 115 प्रदर्शक भाग ले रहे हैं, 'इन्टरनेशनल मिलेट वर्ष-2023' के हिस्से के रूप में 'थीम पवेलियन' का आयोजन

शनिवार 25 फरवरी 2023 को सुबह 9.30 बजे  केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री पुरुषोत्तमभाई रूपाला चेंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा सरसाना के प्लेटिनम हॉल में आयोजित तीन दिवसीय 'फूड एंड एग्रीटेक एक्सपो-2023' का उद्घाटन करेंगे। शिक्षा राज्य मंत्री प्रफुल्लभाई पानशेरिया, पूर्व डीआईटीपी/थाई ट्रेड सेंटर-मुंबई ने समारोह में भाग लिया। निदेशक सुपात्रा स्वेंग और महावाणिज्यदूत (अर्थशास्त्र) तोल्हा उबैदी, इंडोनेशिया-मुंबई गणराज्य के महावाणिज्य दूतावास भी उपस्थित रहेंगे।

दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स, ट्रेड एंड इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट सेंटर और गुजरात एमएसएमई आयुक्तालय, गुजरात एग्रो इंडस्ट्रीज कार्पोरेशन लिमिटेड और एससी-एसटी हब के संयुक्त प्रयास से 25 से 27 फरवरी तक सरसना कन्वेंशन सेंटर में सुबह 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक 'फूड एंड एग्रीटेक एक्सपो' की भव्य प्रदर्शनी का आयोजन किया है। जिसमें गुजरात समेत देश के करीब 115 एक्जीबिटर्स हिस्सा ले रहे हैं।

प्रदर्शनि की जानकारी देते हुए चेंबर के अध्यक्ष हिमांशु बोडावाला ने कहा कि सूरत सहित दक्षिण गुजरात कृषि और सहकारिता क्षेत्र का हब है। प्रदर्शनी चैंबर के माध्यम से कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने और उद्यमियों और नए कृषि स्नातकों को कृषि उद्योग में योगदान करने की अनुमति देने के उद्देश्य से आयोजित की जा रही है। बीज से लेकर बाजार तक की कृषि श्रृंखला देखने को मिलेगी, जो कृषि क्षेत्र में नई तकनीक और गुणवत्ता को पेश करने का बेहतरीन अवसर होगा।

उन्होंने आगे कहा कि जब जैविक खाद्य बढ़ रहा है, कच्ची घानी तेल, प्राकृतिक रूप से लकड़ी का उपयोग करके निकाला जाता है, भारत में पहली बार मिलियर कंपनी द्वारा स्प्रे प्रारूप में लॉन्च किया जाएगा।

'थाई पवेलियन' आकर्षण का केंद्र बनेगा

'फूड एंड एग्रीटेक एक्सपो' में एक 'थाई पवेलियन' भी स्थापित किया जाएगा। थाईलैंड से 40 से अधिक प्रदर्शक भाग लेंगे। इसके साथ ही वे 'थाईलैंड वीक रोड शो- 2013' भी पेश करेंगे। देश भर में 'इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स-2023' मनाया जा रहा है, जिसके तहत इस प्रदर्शनी में एक थीम पवेलियन भी बनाया जाएगा। प्रदर्शनी खाद्य उद्योग, संगठनों, उद्यमियों और छात्रों को व्यवसाय और अध्ययन के लिए एक उज्ज्वल अवसर और मंच प्रदान करेगी। सुरतियों को एक ही स्थान पर 650 से अधिक स्वादिष्ट और सेहतमंद व्यंजनों का लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा।

डिस्प्ले पर क्या होगा?

कृषि मशीनरी और उपकरण, फार्मास्यूटिकल्स, उर्वरक और बीज, गुणवत्ता नियंत्रण सेवाएं, ड्रायर, क्लीनर, साइलो और भंडारण प्रणाली, डेयरी और दूध प्रसंस्करण उपकरण, ड्रिप सिंचाई, जैव प्रौद्योगिकी, ग्रीन हाउस, पॉलीहाउस, हाइड्रोपोनिक्स, एक्वापोनिक्स, नर्सरी, सौर उत्पाद हैं। प्रदर्शन पर, टैरेस गार्डनिंग और ड्रोन तकनीक का प्रदर्शन किया जाएगा।
खाद्य प्रसंस्करण उपकरण, मशीनरी, उपभोक्ता पैकेज्ड सामान, पैकेजिंग सामग्री, कोल्ड चेन, रेफ्रिजरेशन, वेयरहाउसिंग, कार्गो हैंडलिंग, खाद्य परीक्षण प्रयोगशालाएं, बीमा, वित्तीय समाधान, सूखा, फ्रोजन और डिब्बाबंद भोजन, बेकरी, किराना, एडिटिव्स और फ्लेवर, फूड-ए बेवरेज, ड्रिंक (नॉन अल्कोहलिक), फूड पार्क का भव्य प्रदर्शन देखने को मिलेगा।

Tags: Surat SGCCI