अहमदाबाद : बिना लाइसेंस हथियारों के पुर्जे बनाने वाली फैक्ट्री पकड़ी गई, विदेशों से आ रहे थे पुर्जे बनाने के ऑर्डर

पुलिस ने फैक्ट्री मालिक और दो मैनेजरों के खिलाफ शिकायत दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है

अहमदाबाद : बिना लाइसेंस हथियारों के पुर्जे बनाने वाली फैक्ट्री पकड़ी गई, विदेशों से आ रहे थे पुर्जे बनाने के ऑर्डर

अहमदाबाद के कठवारा जीआईडीसी इलाके से हथियारों के अवैध पुर्जे बनाने वाली एक फैक्ट्री पकड़ी गई है। इस कारखाने में सरकार द्वारा जो हथियार के पार्ट बनाने की मंजूरी दी थी, उसके अलावा अन्य पुर्जे भी मंजूरी बिना बनाने की डाई और अन्य उपकरण पाए गए थे। इसके बाद पुलिस ने फैक्ट्री मालिक और दो मैनेजरों के खिलाफ शिकायत दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया है।

हथियारों के पुर्जे बिना लाइसेंस के बनाए जाते थे

अहमदाबाद के निकोल इलाके के कठवारा स्थित जीआईडीसी के मेटाबिल्ट इंडस्ट्रीज में बिना लाइसेंस हथियार के पुर्जे बनाने की सूचना के आधार पर छापा मारा गया। पुलिस ने जांच में फैक्ट्री में मालिक के पास जिस हथियार के पार्ट के लिए लायसंस था, उसके साथ ही अन्य हथियार के पुर्जे भी बन रहे थे।   जिसके आधार पर पुलिस ने आगे की जांच की तो पुर्जे बनाने के लिए डाई सहित अन्य सामान बरामद किया। पुलिस ने फैक्ट्री मालिक कानव छाटबार, मैनेजर स्नेहल हेडूं व अशोक प्रजापति के खिलाफ आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है। 

फायर आर्म्स के स्पेयर पार्ट्स बनाए गए थे

मेटाबिल्ड इंडस्ट्रीज नामक कंपनी अवैध रूप से बिना किसी शस्त्र लाइसेंस के फायर आर्म्स के लिए स्पेयर पार्ट्स बना रही थी। पुलिस जांच में खुलासा हुआ कि भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय से 9MM पिस्टल के 13 स्पेयर पार्ट्स बनाने का लाइसेंस मिला था। जिसके आधार पर 9MM पिस्टल के स्पेयर पार्ट्स बनाया जाता था और तुर्की समेत देशों कानूनी बिलों के तहत भेजे जाते हैं। हालांकि सघन जांच करने पर पुलिस को कारखाने की पहली मंजिल पर स्क्रैप रूम में अलग-अलग प्लास्टिक के टुकड़ों में बिना लाइसेंस वाले पुर्जे मिले।

कुल तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया

पूरे मामले में यह बात सामने आई कि वर्ष 2017 में जर्मनी की UNIQUE ALPINE कंपनी से JPR-1K ODIAK SCOUT RIFLE के अलग-अलग स्पेयर पार्ट्स का ऑर्डर मिला था, जिसके आधार पर पुर्जे बनाए गए थे। लेकिन जर्मनी में डिलीवरी के लिए कार्गो सेवा द्वारा लाइसेंस की मांग की गई थी। लायसेंस नहीं होने की वजह से बनाये गये पुर्जे फैक्ट्री में ही रखे गये थे। पुलिस ने फैक्ट्री से लाखों रुपये के अवैध पुर्जे व डाई जब्त कर फैक्ट्री मालिक व मैनेजर के खिलाफ आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज कर मालिक व मैनेजर सहित तीन को गिरफ्तार किया है। 

आरोपियों से पूछताछ में बड़े खुलासे की संभावना

पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि पहले इस फैक्ट्री में अवैध रूप से कितने पार्ट्स बनाए जाते थे, अवैध हथियार के पार्ट्स किस देश में दिए जाते थे। गौरतलब है कि इससे पहले भी अवैध हथियार और पुर्जे बनाने वाले लोगों को अहमदाबाद से गिरफ्तार किया गया था। लिहाजा निकोल पुलिस ने इस बात की भी पड़ताल कर रही है कि क्या पूरे मामले में कोई और लोग शामिल हैं। 

Tags: Ahmedabad