गुजरात :  बजट में कोई नए टैक्स की घोषणा नहीं, CNG और PNG पर टैक्स की दर 15 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी की गई

गुजरात :  बजट में कोई नए टैक्स की घोषणा नहीं, CNG और PNG पर टैक्स की दर 15 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी की गई

वित्त मंत्री कनु देसाई ने 3.1 लाख करोड़ रुपए का बजट पेश किया

गुजरात का आत्मनिर्भर बजट शुक्रवार को विधानसभा में पेश किया गया। भूपेंद्र पटेल सरकार के दूसरे कार्यकाल में वित्त मंत्री कनु देसाई ने लगातार दूसरी बार बजट पेश किया है। वित्त मंत्री कनु देसाई ने 3.1 लाख करोड़ रुपए का बजट पेश किया है।

बजट में पिछले साल की तुलना में 57,053 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी की गई है। शिक्षा विभाग के लिए सर्वाधिक 43,651 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। जबकि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को 15,182 करोड़ का प्रावधान, सड़क एवं भवन विभाग के लिए 20,642 करोड़ का प्रावधान, पर्यटन के विकास को गति देने के लिए 2077 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

इसी क्रम में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के लिए 5580 करोड़ का प्रावधान, नर्मदा का पानी कच्छ तक पहुंचाने के लिए 1970 करोड़ का प्रावधान किया गया है। इसके साथ बजट में किसी नए टैक्स की घोषणा नहीं की गई है।

अब तक का सबसे बड़ा बजट :  विधायक जीतू वाघानी

विधायक जीतू वाघानी ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि लोगों की उम्मीदों और सपनों को पूरा करने वाला बजट पेश किया गया है। इस बजट में मुख्यमंत्री की दूरदृष्टि दिख रही है। यह अब तक का सबसे बड़ा बजट पेश किया गया है। यह बजट राज्य के लोगों के कल्याण को बढ़ाने वाला बजट है।  पांच स्तंभ पर बजट में अलग-अलग प्रावधान किए गए हैं।