क्रिकेट : रोहित शर्मा के पास है यूनिवर्सल बॉस के इस खास रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका, बस लगाने होंगे इतने सिक्सस

क्रिकेट : रोहित शर्मा के पास है यूनिवर्सल बॉस के इस खास रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका, बस लगाने होंगे इतने सिक्सस

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में क्रिस गेल सबसे आगे, रोहित सिर्फ 32 छक्कों के बाद अपने नाम कर लेंगे ये रिकॉर्ड

भारत और ऑस्ट्रेलिया इस समय बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के लिए एक-दूसरे के आमने-सामने हैं। दोनों देशों के बीच चल रही इस टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम ने अब तक शानदार प्रदर्शन करते हुए सीरीज में खेले गए दोनों टेस्ट मैच को जीतते हुए सीरीज में अजेय बढ़त बना ली है। इन दोनों देशों के बीच चल रही टेस्ट सीरीज में अब एक के रिकार्ड्स बन चुके है, टूट चुके है और कई रिकॉर्ड टूट सकते हैं। एक ऐसा ही रेकॉर्ड है जिसे भारतीय कप्तान रोहित शर्मा तोड़ सकते हैं। ये रेकॉर्ड किसी और का नहीं बल्कि यूनिवर्सल बॉस क्रिस गेल का है जिसे तोड़कर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा वर्ल्ड रिकॉर्ड बना सकते हैं।

 रोहित के पास है ये एक और बड़ा रिकॉर्ड बनाने का मौका

भारत ने रोहित शर्मा की कप्तानी में शानदार प्रदर्शन करते हुए अब तक सीरीज के दोनों मैचों को जीत लिया है। रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में शानदार शतक लगाकर एक खास रिकॉर्ड बनाया। वह कप्तान के रूप में तीनों प्रारूपों में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने। अब रोहित के पास एक और बड़ा रिकॉर्ड बनाने का मौका है। रोहित शर्मा 31 छक्के लगाते ही 'हिटमैन' 'यूनिवर्स बॉस' से आगे निकल जाएगा। रोहित ने 436 मैचों में तीनों फॉर्मेट मिलाकर 523 छक्के लगाए हैं। इस मामले में वह सिर्फ गेल से पीछे हैं। गेल ने 483 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 553 छक्के लगाए हैं।

सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप-10 बल्लेबाजों में सिर्फ तीन सक्रिय क्रिकेटर

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप-10 बल्लेबाजों में शामिल केवल तीन क्रिकेटर वर्तमान समय में सक्रिय हैं यानी क्रिकेट खेल रहे हैं। इसमें रोहित के अलावा न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल और इंग्लैंड के जोस बटलर शामिल हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट ने सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज

  1. क्रिस गेल-553
  2. रोहित शर्मा-523
  3. शाहिद अफरीदी-476
  4. ब्रेडन मैक्कुलम - 398
  5. मार्टिन गुप्टिल -383
  6. महेंद्र सिंह धोनी-359