वैज्ञानिकों ने एक यंत्र की खोज की जो अलर्ट करता है कि कब आवाज़ को विराम देने का वक्त आ गया है!

मुखर थकान आने से पहले डिवाइस लोगों को अत्यधिक उपयोग और संभावित चोट के बारे में सचेत कर सकता है

वैज्ञानिकों ने एक यंत्र की खोज की जो अलर्ट करता है कि कब आवाज़ को विराम देने का वक्त आ गया है!

नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक स्मार्ट पहनने योग्य उपकरण विकसित किया है जो यह ट्रैक करता है कि लोग अपनी आवाज़ का कितना उपयोग करते हैं और संभावित अति प्रयोग और थकान के प्रति सचेत करते हैं। डिवाइस अपनी तरह का पहला यंत्र है जो बात करने और गाने से जुड़े सूक्ष्म कंपन को महसूस करता है, और फिर कैप्चर किए गए डेटा को ब्लूटूथ के माध्यम से ऐप में स्ट्रीम करता है, जहां मशीन-लर्निंग एल्गोरिदम दोनों के बीच अंतर कर सकते हैं। उपयोगकर्ता तब वैयक्तिकृत मुखर थ्रेसहोल्ड सेट कर सकते हैं और अपने स्मार्टफोन, स्मार्टवॉच, या कलाई पर एक अलग डिवाइस पर हैप्टिक फीडबैक प्राप्त कर सकते हैं, जब वे अपनी सीमा तक पहुंचते हैं या उन्हें पार करते हैं, जिससे उन्हें ब्रेक लेने और अपनी आवाज़ को आराम करने की अनुमति मिलती है।

डिवाइस पेशेवर गायकों, शिक्षकों, कॉल-सेंटर के कर्मचारियों, राजनेताओं, प्रशिक्षकों और संवाद करने और जीवनयापन करने के लिए अपनी आवाज़ पर निर्भर रहने वाले किसी भी व्यक्ति पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। चिकित्सक अपने उपचार के दौरान आवाज विकारों वाले रोगियों की दूरस्थ रूप से निगरानी भी कर सकते हैं। डिवाइस के निर्माता जॉन ए रोजर्स जो एक बायोइलेक्ट्रॉनिक्स अग्रणी, ने कहा कि डिवाइस बोलने और गायन के लिए आयाम और आवृत्ति को सटीक रूप से मापता है, जो वोकल फोल्ड्स पर समग्र भार को निर्धारित करने में सबसे महत्वपूर्ण हैं।

पहनने योग्य डिवाइस का एल्गोरिथ्म गायन को 95% से अधिक सटीकता के साथ बोलने और गाने को अलग कर सकता है। अध्ययन का सह-नेतृत्व करने वाली एक आवाज विशेषज्ञ थेरेसा ब्रांकाशियो ने कहा कि कुछ लोग, विशेष रूप से कम प्रशिक्षण वाले लोग, जैसे गायक, शिक्षक, राजनेता और खेल प्रशिक्षक, अक्सर यह महसूस नहीं करते हैं कि वे अपनी आवाज़ को कितना आगे बढ़ाते हैं। पहनने योग्य उपकरण उन्हें चोट को रोकने में मदद करने के लिए अधिक जागरूकता देगा। अध्ययन नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज की कार्यवाही में प्रकाशित हुआ था।