गोवा : नशीले पदार्थ का सेवन करने वाले लोगों को पकड़ने के लिए पुलिस ने शुरू किया लार परिक्षण

गोवा पुलिस गोवा को नशा मुक्त बनाने के लिए लगातार ऐसे छापेमारी कर रही है

गोवा : नशीले पदार्थ का सेवन करने वाले लोगों को पकड़ने के लिए पुलिस ने शुरू किया लार परिक्षण

गोवा पुलिस ने नशीली दवाओं के विक्रेताओं और आपूर्तिकर्ताओं पर लगातार छापे मारने के साथ, अब नशीले पदार्थों का सेवन करने वालों को लक्षित करने के लिए लार परीक्षण का एक नया तरीका पेश किया है। शनिवार की रात को ओरल फ्लुइड मोबाइल टेस्ट मशीन से की गई ओरल सलाइवा स्क्रीनिंग में पॉजीटिव पाए जाने पर सात लोगों के खिलाफ ड्रग्स लेने का मामला दर्ज किया गया है।

पहली बार ऐसा कुछ हो रहा है

आपको बता दें कि उत्तरी गोवा के पुलिस अधीक्षक निधिन वलसन ने आईएएनएस को बताया कि राज्य में पहली बार इस तरह की प्रणाली का इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने कहा, "ड्रग्स मानव शरीर और दिमाग को नष्ट कर देता है। यह व्यक्तियों को मारता है और रिश्तों और परिवार को नष्ट कर देता है।" उन्होंने कहा कि नशीले पदार्थों का सेवन करना और उन्हें बेचना गंभीर अपराध है और उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। इस बारे में आगे उन्होंने कहा, "ये अभियान तब तक जारी रहेंगे जब तक हम गोवा को नशा मुक्त नहीं कर देते। हमारे गोवा की पहचान इसके खूबसूरत समुद्र तट और संस्कृति है, इसे नशे में डूबने नहीं दिया जाएगा।" वलसन ने कहा कि जब अंजुना पुलिस वागातोर समुद्र तट पर गश्त कर रही थी, तब सात लोगों की जांच की गई और नशीले पदार्थों के सेवन के लिए सकारात्मक पाए गए।
 
पहले भी ऐसे कई अभियान चला चुकी है गोवा पुलिस

ध्यान देने वाली बात ये है कि गोवा पुलिस ने पहले भी कई ड्रग पेडलर्स और सप्लायर्स को हिरासत में लिया है। आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार, एनडीपीएस अधिनियम के तहत 2017 में 168, 2018 में 222, 2019 में 219, 2020 में 148 और 2021 में 121 मामले दर्ज किए गए थे। सूत्रों के अनुसार, पिछले 12 महीनों में राज्य पुलिस ने 24 से अधिक विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है, जिनमें से अधिकांश नाइजीरियाई नागरिक हैं। इस दौरान एनडीपीएस अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत लगभग 116 कथित नशा तस्करों को गिरफ्तार किया गया और 140 किलोग्राम से अधिक वजन के विभिन्न प्रकार के नशीले पदार्थ जब्त किए गए।

नार्को-टूरिज्म हॉटस्पॉट बन चुका है गोआ

गौरतलब है कि गोवा को तेजी से नार्को-टूरिज्म हॉटस्पॉट के रूप में जाना जाता है और कई लोग 'व्यापार' और 'उपभोग' के इरादे से तटीय राज्य में आते हैं। 2020 में, गोवा में भाजपा सरकार औषधीय प्रयोजनों के लिए मारिजुआना या भांग की खेती को वैध बनाने पर विचार कर रही थी। हालांकि, विरोध का सामना करने के बाद योजना को छोड़ दिया गया था।

Tags: Goa