क्रिकेट : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच में नहीं खेलेंगे कप्तान रोहित शर्मा, जड़ेजा-उनाडकट की हुई टीम में वापसी

क्रिकेट : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच में नहीं खेलेंगे कप्तान रोहित शर्मा, जड़ेजा-उनाडकट की हुई टीम में वापसी

रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में टीम के उपकप्तान हार्दिक पांड्या पहली बार इस फॉर्मेट में टीम का नेतृत्व करेंगे

भारतीय टीम इस समय ऑस्ट्रेलिया के साथ बॉर्डर- गावस्कर ट्राफी  खेल रहा हैं। अब तक भारत ने पहले दोनों मैच जीतकर सीरीज पर अजेय बढ़त बना ली है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट इंदौर (1-5 मार्च) में और चौथा अहमदाबाद (9-13 मार्च) में खेला जायेगा। अब इसके बाद भारत ऑस्ट्रेलिया के साथ एकदिवसीय सीरीज भी खेलेगी। वन दे सीरीज को लेकर सामने आई नई जानकारी के अनुसार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 17 मार्च को मुंबई में होने वाले पहले वनडे में  भारतीय कप्तान रोहित शर्मा कुछ पारिवारिक प्रतिबद्धताओं के कारण नहीं खेल पाएंगे। इस बारे में बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने जानकारी दी।

पहली बार हार्दिक वनडे में करेंगे कप्तानी

आपको बता दें कि रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में टीम के उपकप्तान हार्दिक पांड्या पहली बार इस फॉर्मेट में टीम का नेतृत्व करेंगे। वहीं बोर्ड की ओर से रविवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार 2013 में आखिरी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले जयदेव उनाडकट को एकदिवसीय टीम में शामिल किया गया है। घरेलू क्रिकेट में उनके हालिया प्रदर्शन के बाद भारतीय टीम में उनकी वापसी लगभग तय थी। वहीं सर्जरी के बाद घुटने की चोट से उभरकर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध दमदार वापसी करने वाले रवींद्र जडेजा एकदिवसीय में भी खेलते नजर आयेंगें। जड़ेजा के साथ साथ श्रेयस अय्यर ने भी टीम में वापसी कर ली है।

बुमराह अभी भी टीम बाहर

भारतीय टीम के गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अपनी पीठ की चोट से उबरने के कारण अब भी भारतीय स्काड से बाहर हैं। बुमराह के बाहर रहने का अर्थ है कि टेस्ट सीरीज में मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और जयदेव उनाडकट ही भारतीय तेज गेंदबाजी का मोर्चा संभालेंगे। केएल राहुल टेस्ट सीरीज के अन्य दो मैचों में भी टीम का हिस्सा रहेंगे, हालांकि बीसीसीआई की रिलीज के अनुसार वह टीम के उपकप्तान नहीं रहे हैं। सौराष्ट्र के कप्तान उनाडकट को बंगाल के विरुद्ध रणजी ट्रॉफी फाइनल के लिये दूसरे टेस्ट से पहले भारतीय स्क्वाड से रिलीज़ कर दिया गया था, हालांकि उन्होंने एक बार फिर टेस्ट टीम में वापसी कर ली है।

टीम : 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और चौथे टेस्ट के लिये भारत की टेस्ट टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, उमेश यादव, जयदेव उनादकट।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की एकदिवसीय टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, के एल राहुल, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, मो शमी,  सिराज, उमरान मलिक, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, जयदेव उनादकट।