सरकार ने किया पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया में बड़ा बदलाव, पुलिस वेरिफिकेशन प्रोसेस को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए किया 'एमपासपोर्ट पुलिस ऐप' लांच

सरकार ने किया पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया में बड़ा बदलाव, पुलिस वेरिफिकेशन प्रोसेस को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए किया 'एमपासपोर्ट पुलिस ऐप' लांच

पुलिस वेरिफिकेशन और रिपोर्ट जमा करने की पूरी प्रक्रिया डिजिटल और पेपरलेस होगी

अगर आपने पासपोर्ट बनवाया है तो आप जरुर इसकी प्रक्रिया से परिचित हैं. पासपोर्ट में सबसे जटिल काम इसका सत्यापन है. ये काम अक्सर बहुत धीमी गति से होता है. अब इस सत्यापन प्रक्रिया (वेरिफिकेशन) को तेज करने के लिए केंद्र सरकार ने 'एमपासपोर्ट पुलिस ऐप' लॉन्च किया है। यह कदम न केवल पासपोर्ट सत्यापन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करेगा बल्कि पासपोर्ट को समय पर अद्यतन करने और जारी करने में भी मदद करेगा. इसके बाद पासपोर्ट संबंधी सभी सत्यापन में औसतन पांच दिन लगेंगे।

पुलिस वेरिफिकेशन की प्रक्रिया होगी तेज

आपको बता दें कि विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को घोषणा की कि उसने पासपोर्ट जारी करने की प्रणाली को और कारगर बनाने और तेज करने के लिए एक 'एमपासपोर्ट पुलिस ऐप' पेश किया है। दिल्ली में क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय द्वारा मिली जानकारी के अनुसार "पुलिस सत्यापन, पासपोर्ट जारी करने की प्रणाली का एक अभिन्न अंग है। इस प्रक्रिया को कारगर बनाने और तेज करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। इस प्रक्रिया को और तेज करने के लिए, विदेश मंत्रालय ने एमपासपोर्ट पुलिस ऐप पेश किया है।" .

डिजिटल और पेपरलेस हो जाएगी प्रक्रिया

गौरतलब है कि दिल्ली पुलिस स्थापना दिवस के अवसर पर गुरुवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा के कर्मियों को 350 मोबाइल टैबलेट आवंटित किए। इससे पुलिस वेरिफिकेशन और रिपोर्ट जमा करने की पूरी प्रक्रिया डिजिटल और पेपरलेस हो जाएगी। अधिकारियों ने कहा कि टैबलेट का उपयोग कर सत्यापन सत्यापन समय को 15 दिन से घटाकर पांच दिन कर देगा जो प्रभावी रूप से पासपोर्ट जारी करने की समय सीमा को 10 दिन कम कर देगा। क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय ने कहा है कि वह कुशल सेवा वितरण और 'डिजिटल इंडिया' के लिए प्रतिबद्ध है।

Tags: PASSPORT