अहमदाबाद : अंतरराष्ट्रीय आईफोन घोटाले का भंडाफोड़, साइबर अपराध में एक गिरफ्तार

अहमदाबाद : अंतरराष्ट्रीय आईफोन घोटाले का भंडाफोड़, साइबर अपराध में एक गिरफ्तार

मोबाइल मालिक से लोकेशन खोलने के लिए आईडी पासवर्ड मांगा गया था

अहमदाबाद साइबर क्राइम ने आज एक अंतरराष्ट्रीय आईफोन घोटाले का भंडाफोड़ किया है। इस मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी चोरी या खोए हुए मोबाइल के असली मालिक से उसका आईडी और पासवर्ड हासिल कर लेता था और फिर फोन को फॉर्मेट कर सस्ते दाम में बेच देता था। पुलिस को शक है कि कोई गिरोह इस तस्करी के नेटवर्क को चलाने की साजिश रच रहा है।

नई तकनीक के जरिए आपराधिक गतिविधियों में लिप्त मोहसिन खान मंसूरी गिरफ्तार 

अगर आप आईफोन यूज कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं। यदि आपका फोन खो जाता है या चोरी हो जाता है और आपको अचानक आपके नंबर पर एक संदेश प्राप्त होता है कि कुछ दिनों के भीतर फोन का स्थान मिल गया है तो सावधान हो जाइए। अहमदाबाद साइबर क्राइम ब्रांच पिछले कुछ समय से तकनीक के लिहाज से इस भेजाबाज गिरोह के तौर-तरीकों का विश्लेषण कर रही है। पुलिस को शक है कि कोई गिरोह है जो आईफोन की आईक्लाउड आईडी और पासवर्ड हासिल कर लेता है और उसे खास सॉफ्टवेयर से बदल देता है। फिर उसे बाजार में कम दाम में बेच देता है। लिहाजा पुलिस ने इस बारे में और जानकारी जुटाने के साथ ही साथ गिरोह को पकड़ने की कोशिश शुरू कर दी। पुलिस को इस मामले की जानकारी मिली और नवसारी में चिकन की दुकान चलाने वाले तथा पार्ट टाइम में इस नई तकनीक की मदद से आपराधिक गतिविधियों को अंजाम देने वाले मोहसिन खान मंसूरी को गिरफ्तार कर लिया है। 

मोबाइल मालिक से लोकेशन खोलने के लिए आईडी पासवर्ड मांगा गया था

इस मोडस ऑपरेंडी में एक सॉफ्टवेयर द्वारा खोए हुए मोबाइल मालिक का नंबर प्राप्त कर उसके नंबर पर संदेश भेजता है कि खोया हुआ मोबाइल मिल गया है। इस संदेश के साथ एक लिंक भेजा जाता है। इस लिंक को ओपन करने पर सिर्फ दो मिनट के लिए लोकेशन दिखाई देती है। लेकिन वह स्थान गलत होता है। इस लोकेशन को खोलने के लिए मोबाइल के मालिक से आईडी पासवर्ड मांगा जाता है। इससे मोबाइल ओपन हो जाता है और जैसे ही इस गैंग द्वारा मोबाइल खोला जाता है उसे फॉर्मेट कर दिया जाता है। उसके बाद यह मोबाइल सस्ते दाम में बाजार में बेच दिया जाता है।

Tags: