अहमदाबाद :  गुजरात यूनिवर्सिटी के लिए 264 करोड़ का बजट तय, पुराने हॉस्टल को तोड़कर नया हॉस्टल बनाया जाएगा

छात्रों को अब आधार कार्ड और लर्निंग लाइसेंस विवि में ही जारी किए जाएंगे, छात्रों के लिए मेश और कैंटीन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी

गुजरात विश्वविद्यालय में मंगलवार को सिंडिकेट की बैठक हुई। जिसमें विवि के वार्षिक प्रतिवेदन पर चर्चा की गई। विश्वविद्यालय के पिछले वर्ष के बजट पर चर्चा कर चालू वर्ष का बजट तय किया गया। इस वर्ष विवि में 264 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया था। जिसमें सामान्य खर्चे के अलावा अन्य खर्चे के लिए प्रावधान किया गया है। इसके अलावा विश्वविद्यालय के छात्रों के लर्निंग लाइसेंस और आधार कार्ड बनाकर देने का भी प्रावधान किया गया है। कुल बजट में से 241 करोड़ के राजस्व का प्रावधान किया गया है।

कैंटीन की व्यवस्था भी कराई जाएगी

इस बजट में छात्रोन्मुखी कार्य भी किए जाएंगे। नई शिक्षा नीति के अनुसार कुछ नए पाठ्यक्रम और पुराने पाठ्यक्रम भी बदले जाएंगे। गुजरात विश्वविद्यालय में कई छात्र वाहन से आते हैं। अब छात्रों के लिए आधार कार्ड और लर्निंग लाइसेंस की व्यवस्था कैंपस में ही की जाएगी। नई सुविधा का लाभ विवि परिसर में पढ़ने वाले छात्रों को मिलेगा। नए साल में छात्रों के लिए मेश और कैंटीन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

विवि में नया छात्रावास बनाया जाएगा

विश्वविद्यालय के विभिन्न भवनों के बजट में 20 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। विश्वविद्यालय के छात्रावास को पूरी तरह तोड़कर नया छात्रावास बनाया जाएगा। इसके अलावा कई विभागों में आवश्यक मरम्मत कार्य कराया जाएगा। इसके अलावा डिजिटलाइजेशन के लिए भी बजट में प्रावधान किया गया है। इसके अलावा हर साल विश्वविद्यालय द्वारा किया जाने वाला सामान्य खर्च का भी प्रावधान किया गया है। 

Tags: Education