गुजरात को मिली नई 40 स्लीपर कोच एवं 111 लग्जरी बसें, सुविधाएं जानकार आश्चर्य में पड़ जाएंगे 

गुजरात को मिली नई 40 स्लीपर कोच एवं 111 लग्जरी बसें, सुविधाएं जानकार आश्चर्य में पड़ जाएंगे 

मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने परिवहन राज्य मंत्री हर्ष संघवी की उपस्थिति में गांधीनगर में ऑटोमैटिक पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम का भी शुभारंभ किया

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के दिशा निर्देशन में सोमवार को गुजरात एसटी द्वारा यात्री उन्मुख दो और सुविधाओं का शुभारंभ किया गया। गुजरात राज्य सड़क परिवहन निगम (जीएसआरटीसी) ने जनता की सेवा के लिए कुल 53 करोड़ रुपए की लागत से नई 151 बसें शुरू की हैं। मुख्यमंत्री ने 40 स्लीपर कोच तथा 111 लग्ज़री कोच समेत कुल 151 बसों का गांधीनगर में दो ड्राइवर भाइयों को बस की चाबी प्रतीक रूप में देकर लोकार्पण किया। यह नई बस सेवाएँ राज्य में यात्रियों की यात्रा को अधिक आरामदायक तथा सुविधाजनक बनाएगी।  
 40 स्लीपर कोच तथा 111 लग्ज़री कोच सहित कुल 151 सुविधायुक्त बसें सेवा में समर्पित

परिवहन राज्यमंत्री हर्ष संघवी की उपस्थिति में मुख्यमंत्री ने एसटी निगम की एक और यात्री उन्मुखी सेवा ऑटोमैटिक पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम का भी शुभारंभ किया। इस सिस्टम के कार्यरत होने से यात्रियों को पूछताछ विंडो का उपयोग किए बिना ऑडियो सिस्टम के माध्यम से बस रूट, बस नंबर, स्टॉपेज और प्लेटफॉर्म संबंधित जानकारी का सम्पूर्ण विवरण मिल जाएगा। उल्लेखनीय है कि गुजरात एसटी निगम ने नागरिक यात्रियों की सुविधा में वृद्धि के अभिगम के साथ 310 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रावधान को लागू कर एक हजार नई बसों को परिचालन में लाने की योजना बनाई है। इन 1000 बसों में से 500 सुपर एक्सप्रेस, 300 लग्ज़री तथा 200 स्लीपर कोच क्रमशः यात्रियों की सेवा में आरंभ की जाएगी।  

D1302202302
जनता जनार्दन की सुविधा के लिए नई लक्जरी बस

 

एसटी निगम द्वारा नई बसों का निर्माण इनहाउस किया गया है

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के करकमलों से इन नई 151 और बसों को सोमवार से यात्री सेवा हेतु आरंभ किया है। इस बसों का निर्माण एसटी निगम द्वारा इनहाउस किया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ग्रीन क्लीन एनर्जी को प्रोत्साहन देने की प्रतिबद्धता के आधार पर एसटी निगम ने ज़ीरो एयर पॉल्युशन वाली 50 इलेक्ट्रिक बसें शुरू की हैं तथा नागरिकों की सेवा के लिए आगामी दिनों में 50 से अधिक ई-बसें शुरू की जाएंगी। इतना ही नहीं, 2020 में गुजरात एसटी निगम को देश में सार्वजनिक परिवहन सेवाओं के लिए काम करने वाले एक निगम द्वारा देश भर में पर्यावरण के अनुकूल BS06 मानदंडों के साथ 1000 बसों का संचालन करने वाला प्रथम निगम होने का गौरवपूर्ण सम्मान भी मिल चुका है। 

 7866 बसों के काफ़िलें के साथ राज्य की जनता जनार्दन को परिवहन सुविधा प्रदान करने के लिए कार्यरत

गुजरात एसटी, 274 स्लीपर कोच, 1193 सेमी लग्ज़री, 5296 सुपर डीलक्स तथा 1203 मिनी बसों सहित 7866 बसों के काफ़िलें के साथ राज्य की जनता जनार्दन को परिवहन सुविधा प्रदान करने के लिए कार्यरत है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गुजरात एसटी निगम को कार्यदक्ष, समयसर तथा पर्यावरण अनुकूल यातायात सुविधा लोगों तक पहुँचाने के लिए बधाई दी। इस अवसर पर परिवहन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एम. के. दास, एसटी निगम के एम.डी श्री गांधी, ज्वाइंट एम. डी श्री प्रजापति, गांधीनगर शहर के मेयर हितेश मकवाणा तथा गांधीनगर उत्तर, दहेगाम, कलोल तथा माणसा के विधायक व आगंतुकों सहित कई अधिकारी उपस्थित रहे।